नेपाल के नए राष्ट्रपति बने राम चंद्र पौडेल, दोगुने से अधिक मतों से मिली जीत

राम चंद्र पौडेल ने संसद के 214 सांसदों और 352 प्रांतीय विधानसभा सदस्यों का वोट प्राप्त कर केपी ओली की पार्टी के उम्‍मीदवार सुभाष चंद्र नेमबांग भारी मतों से पराजित किया।

Updated: Mar 09, 2023, 07:21 PM IST

काठमांडू। नेपाल के राष्ट्रपति चुनाव में नेपाली कांग्रेस के प्रत्याशी राम चंद्र पौडेल को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल के नेपाली कांग्रेस के साथ किए गए गठबंधन को बड़ी जीत मिली है। रामचंद्र पौडेल को 33 हजार से ज्‍यादा वोट मिले। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के प्रत्‍याशी सुभाष चंद्र नेमबांग को मात्र 15 हजार वोटों से संतोष करना पड़ा। 

राम चंद्र पौडेल नेपाली कांग्रेस और सीपीएन (माओवादी सेंटर) सहित आठ दलों के गठबंधन की ओर से उम्मीदवार थे। उन्होने संसद के 214 सांसदों और 352 प्रांतीय विधानसभा सदस्यों का वोट प्राप्त किया है। उन्होने सुभाष चंद्र नेमबांग को हराया है।

यह भी पढ़ें: विंध्य फतह के लिए कांग्रेस की व्यूहरचना तैयार, शुक्रवार से तीन दिवसीय विंध्याचल दौरे पर रहेंगे दिग्विजय सिंह

राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजे ने प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के नेतृत्व वाली सरकार को बड़ी राहत दी है जो ओली के साथ राजनीतिक विवाद में फंसे हुए थे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक नेपाली संसद भवन में गुरुवार सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चला। इसके बाद चुनाव परिणाम की घोषणा हुई।

राष्ट्रपति के कार्यकाल की अवधि निर्वाचन की तारीख से पांच वर्ष होगी और एक व्यक्ति को इस पद पर केवल दो कार्यकाल के लिए ही चुना जा सकता है। नेपाल में भी राष्ट्रपति का पद काफी हद तक औपचारिक है, लेकिन संविधान प्रदत्त विवेकाधीन शक्तियों के कारण नेपाल के राजनीतिक दलों में हाल के दिनों में इस पद के लिए रुचि बढ़ी है।