ट्रंप ने आख़िरकार मानी हार, 20 जनवरी को छोड़ देंगे कुर्सी, संसद ने बाइडेन की जीत पर लगाई मुहर

US Capitol Hill Attack Update: ट्रंप ने संसद में चुनावी नतीजों पर मुहर लगने के बावजूद धांधली का आरोप दोहराया, अमेरिका में ट्रंप को 20 जनवरी से पहले हटाए जाने की भी चर्चा

Updated: Jan 07, 2021, 10:52 PM IST

ट्रंप ने आख़िरकार मानी हार, 20 जनवरी को छोड़ देंगे कुर्सी, संसद ने बाइडेन की जीत पर लगाई मुहर
Photo Courtesy : Indian Express

वॉशिंगटन डीसी। अमेरिका के हारे हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आख़िरकार निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को सत्ता सौंपने के लिए तैयार हो गए हैं। हालांकि ट्रंप ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के बेबुनियाद आरोप लगाना अब भी बंद नहीं किया है। अपने समर्थकों को उकसाकर अमेरिकी संसद पर हमला करवाने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चुनावी हार और जो बाइडेन की जीत पर संसद के दोनों सदनों के साझा सत्र में पुष्टि होने के बाद कहा कि 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीक़े से सत्ता का हस्तांतरण हो जाएगा।

क्या ट्रंप को 20 जनवरी से पहले हटाया जा सकता है

इतना ही नहीं, अमेरिकी मीडिया में इस बात की चर्चा भी हो रही है कि क्या ट्रंप को 20 जनवरी से पहले पद से हटाया जा सकता है? तीन अमेरिकी न्यूज़ चैनलों ने खबर दी है कि ट्रंप की कैबिनेट के सदस्यों ने भी एक बैठक करके इस संभावना पर विचार किया है। बैठक में इस बात पर भी विचार किया गया कि क्या अमेरिकी संविधान के 25 वें संशोधन का इस्तेमाल करके ट्रंप को हटाया जा सकता है? 25 वें संशोधन के मुताबिक अगर राष्ट्रपति अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को सही ढंग से निभाने में नाकाम हो तो उप-राष्ट्रपति और कैबिनेट के बाकी सदस्य मिलकर उसे पद से हटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी उप राष्ट्रपति पेंस ने छोड़ा ट्रंप का साथ, कहा संविधान के ख़िलाफ़ होगा उन्हें विजेता घोषित करना

इस बीच ट्रंप ने जिस तरह से अपने समर्थकों को बार-बार चुनाव में धांधली के आरोप लगाकर गुमराह किया और चुनावी नतीजों पर संसद की मुहर लगने से कुछ घंटे पहले रैली में भड़काऊ भाषण देकर उन्हें संसद पर हमले के लिए उकसाया उसकी अमेरिका समेत पूरी दुनिया में कड़ी आलोचना हो रही है।