20 मार्च को स्वतः लॉग आउट हो जाएंगे ऐसे ट्विटर यूजर्स, कंपनी ने ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन की रखी शर्त

ट्विटर ने टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करने वाले यूजर्स को अपने अकाउंट से इस फीचर को हटाने की हिदायत दी है, 20 मार्च से ट्विटर के इस फीचर का उपयोग सिर्फ वही यूज़र कर पाएंगे जिनके पास ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन होगा

Updated: Feb 19, 2023, 05:53 AM IST

नई दिल्ली। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन शुरू करने के बाद अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फरमान जारी किया है। ट्विटर ने टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल करने वाले अपने यूजर्स को जल्द से जल्द इस फीचर को हटाने की हिदायत दी है। अन्यथा ऐसे यूजर्स के अकाउंट ट्विटर से स्वतः लॉग आउट हो जाएंगे। 

ट्विटर ने इसके लिए अपने यूजर्स को 19 मार्च तक का समय दिया है। हालांकि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए कंपनी ने अपने यूजर्स को एक विकल्प भी दिया है। यदि यूजर्स ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें आगे भी इस फीचर का इस्तेमाल करने की अनुमति रहेगी। 

ट्विटर ने अपने इस फैसले के पीछे यह दलील की है कि टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का हैकर्स गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में कम्पनी ने अपने यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा कदम उठाया है। 

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ट्विटर अकाउंट को सुरक्षित करने का अतिरिक्त लेयर होता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का अकाउंट अगर किसी नए डिवाइस से लॉग इन होता है तो ट्विटर पहले अकाउंट से संबंधित फोन नंबर पर एक कोड भेजता है, जिसके बाद ही नए डिवाइस पर अकाउंट लॉग इन करने की अनुमति मिलती है। 

इससे पहले ट्विटर ने शुरुआती महीने में भारत में भी ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन नीति लागू कर दी। इसके तहत ट्विटर वेबसाइट यूज करने वाले यूजर्स को प्रतिमाह 650 जबकि ऐप यूज करने वाले यूजर्स को प्रतिमाह 910 रुपए चुकाने होंगे। ट्विटर पहले सेलिब्रिटी, पत्रकारों तथा अन्य नामचीन हस्तियों को ब्लू टिक दिया करता था लेकिन अब उसने अन्य यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन की सुविधा देना शुरू किया है।