ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर लगा 10 हजार रुपए का जुर्माना, चलती कार में हटाई थी सीट बेल्ट

ऋषि सुनक ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उन्होंने कार में सीट बेल्ट नहीं लगाई थी। इस पर पुलिस ने कहा था कि वो इसकी जांच करेगी। शुक्रवार देर रात पुष्टि के बाद पुलिस ने पीएम सुनक पर जुर्माना लगाया।

Updated: Jan 21, 2023, 12:06 PM IST

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर लगा 10 हजार रुपए का जुर्माना, चलती कार में हटाई थी सीट बेल्ट

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर कार में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर पुलिस ने शुक्रवार को जुर्माना लगाया है। उन्होंने चलती हुई कार में पीछे वाली सीट पर बैठकर एक वीडियो बनाया था। उन्होंने बाद में अपनी गलती को लेकर माफी भी मांगी थी। सुनक पर ट्रैफिक रूल्स तोड़ने के आरोप में 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

दरअसल, ऋषि सुनक ने उत्तर पश्चिम की यात्रा के दौरान इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उन्होंने कार में सीट बेल्ट नहीं लगाई थी। इस पर पुलिस ने कहा था कि वो इसकी जांच करेगी। शुक्रवार देर रात पुष्टि के बाद पुलिस ने पीएम सुनक पर जुर्माना लगाया। खास बात ये है कि वह खुद ड्राइव नहीं कर रहे थे और न ही अगली सीट पर थे। बल्कि वह पैसेंजर सीट पर बैठे हुए थे। कार जब चल रही थी तब वह सोशल मीडिया के लिए एक वीडियो बना रहे थे।

यह भी पढ़ें: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट करेगी 12,000 कर्मचारियों की छंटनी, कुल वर्कफोर्स का 6 फीसदी

प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से एक बयान में कहा गया, 'ऋषि सुनक ने पूरी तरह से अपनी गलती मान कर माफी मांगी है। वह जुर्माना देने के लिए तैयार हैं।' ब्रिटेन में अगर कोई पैसेंजर सीट बेल्ट नहीं पहनता तो उस पर 10,000 रुपए जुर्माना लगता है। अगर मामला कोर्ट में जाता है तो उस पर 50,000 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।

यह दूसरी बार है जब सुनक को सरकार में रहने के दौरान कोई पेनल्टी नोटिस मिला है। पिछले अप्रैल में, जून 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट में तत्कालीन पीएम बोरिस जॉनसन के जन्मदिन की पार्टी में हिस्सा लेने के दौरान कोरोना नियमों के उल्लंघन में उन पर जुर्माना लगाया गया था। ऋषि सुनक पर लगा जुर्माना उनकी छवि खराब कर सकता है। साल 2025 में होने वाले चुनावों के लिए सर्वे में पहले ही कंजर्वेटिव पार्टी, विपक्षी लेबर पार्टी से पीछे चल रही है।