टीकमगढ़ में दूषित पानी पीने से 3 की मौत, 50 से ज्यादा लोग बीमार, 7 की हालत गंभीर

नल जल योजना के अंतर्गत आने वाली पाइपलाइन में लीकेज होने के कारण दूषित पानी गांव वालों के पास पहुंच रहा था। जिस पीकर गांव के कई लोग बीमार हो गए।

Publish: Sep 16, 2023, 07:21 PM IST

टीकमगढ़।  मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के एक गांव में नलजल योजना के अंतर्गत आने वाली पानी की लाइन से दूषित पानी गांव वालोंं तक पहुंचा। इस पानी को पीने से पिछले दो दिनों में गांव के तीन लोगों की मौत हो गई है। अचानक हुई इन मौतों से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। इसी पानी को पीकर गांव के 50 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं। 

जानकारी के अनुसार टीकमगढ़ जिले के अमरपुर गांव में नल जल योजना के पाइप लाइन में लीकेज हो रहा है। जिस कारण गांव के लोगों तक दूषित पानी  पहुंच गया। इस पानी को पीने से गांव के 56 लोग बीमार पड़ गए है। जिसमें से बीते 2 दिनों में 3 लोग की मौत हो गई। मरने वालों में दो महिलाओं सहित एक बुजुर्ग का नाम शामिल है। वहीं बीमार हुए अन्य 56 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बडागांव में भर्ती कराया गया है। इनमें से 7 की हालत गंभीर होने पर उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

वहीं मामला सामने आने के बाद जांच के लिए जिला मुख्यालय से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव भेजी गई। ग्रामीणों ने टीम को बताया कि गांव में गंदगी व नलजल योजना की लीकेज लाइन से दूषित पानी आ रहा है। जिसे पीने से गांव के लोग बीमार हो गए। प्रशासन ने अभी तक पाइपलाइन को ठीक नहीं किया है। एचपी विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर सिर्फ खानापूर्ति की और लीकेज ढुंढने की जगह पानी की सप्लाई को बंद कर दिया।  

स्वास्थ्य विभाग की टीम के डॉक्टर सचिन जैन ने कहा कि गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर जाकर लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह देने के साथ ही आवश्यक दवाएं वितरित की हैं। और साफ सफाई रखने को कहा है। गांव के अन्य जल स्त्रोतों में पानी साफ करने वाली दवा डाली गई है।