देर रात एक बजे भोपाल पहुंचे अमित शाह, आज इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में होंगे शामिल

गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। शाह की सुरक्षा में 40 आईपीएस और 3000 से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। अमित शाह यहां बैठक में कनेक्टिविटी, बिजली, नदी जल के बंटवारे सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Updated: Aug 22, 2022, 08:31 AM IST

देर रात एक बजे भोपाल पहुंचे अमित शाह, आज इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में होंगे शामिल

भोपाल। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार देर रात करीब एक बजे भोपाल पहुंचे। सोमवार सुबह 11 बजे वो यहां इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे। शाह की आगवानी के लिए स्टेट हैंगर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा देर रात अपने दलबल के साथ स्टेट हैंगर पर मौजूद थे।

इस दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, डीजीपी सुधीर सक्सेना, प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी, विधायक रामेश्वर शर्मा, मेयर मालती राय, पूर्व विधायक ध्रुवनारायण सिंह सहित अन्य ने उनका स्वागत किया। शाह जब पहुंचे तब भी भोपाल में काफी बारिश हो रही थी और वे स्टेट हैंगर से सीधे होटल ताज पहुंचे।

अमित शाह आज इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी शामिल होंगे। इस दौरान बैठक में कनेक्टिविटी, बिजली, नदी जल के बंटवारे सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।

राजधानी भोपाल में 17 साल बाद इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक होगी। इससे पहले साल 2005 में 24 मई को भोपाल में क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई थी। बैठक में मप्र, छत्तीसगढ़, यूपी, और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के अलावा इन राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और दो-दो मंत्री भी शामिल होंगे। इससे पहले क्षेत्रीय परिषद की बैठक 2020 में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित की गयी थी। जिसमें मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए थे।

अमित शाह का भोपाल दौरा राजनीतिक रूप से भी बेहद अहम माना जा रहा है। प्रदेश के नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। हालांकि, केंद्रीय नेतृत्व को सीएम चौहान कोई मौका देना नहीं चाहते। देर रात तक स्टेट हैंगर पर इंतजार करने से लेकर अन्य आयोजनों के माध्यम से सीएम चौहान केंद्रीय नेतृत्व के साथ वफादारी साबित करने में जुटे हुए हैं।

अमित शाह के दौरे को लेकर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। अमित शाह की सुरक्षा में 40 आईपीएस और 3000 से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। भोपाल में अलग-अलग बैठकों में शामिल होंगे इसके लिए रूट डायवर्ट रहेगा। भोपाल में सुबह 10 बजे से लेकर रात 9 बजे तक कई क्षेत्रों के रूट डायवर्ट किए गए हैं। करीब 11 घंटे तक भोपाल शहर का ट्रैफिक रूट डायवर्ट रहेगा।