सीधी जिले में बाणसागर डैम की नहर टूटी, पानी के तेज बहाव में कई बकरियां और गोवंश बहे

सोमवार सुबह अचानक बाणसागर बांध से निकलने वाली सिहावल नहर टूट गई, नहर का पानी गांव की तरफ बढ़ने लगा, आनन फानन में डैम के गेट बंद किए गए हैं

Updated: Sep 26, 2022, 12:37 PM IST

सीधी। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में बाणसागर बांध से निकलने वाली सिहावल नहर टूट गई है। नहर का पानी तेजी से ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है। पानी के तेज बहाव से 20 से ज्यादा मवेशियों के बहने की सूचना है। जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर मवई गांव में बाणसागर डैम बना हुआ है।

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह डैम से ज्यादा पानी छोड़े जाने के कारण अचानक मवई गांव के पास सिहावल नहर टूट गई। गांव के घर-दुकान पानी की तेज बहाव के चपेट में आ गए। पानी के तेज बहाव में 15 बकरियां, 6 गोवंश भी बह गए। मामला बिगड़ता देख प्रशासन ने आनन-फानन में बाणसागर डैम के गेट बंद कर दिए हैं।

चुरहट तहसीलदार अमृता सुमन ने बताया कि मवई गांव में नहर टूटने की सूचना मिली है। अधिकारियों के साथ मौका स्थल पर जा रहे हैं। कितना नुकसान हुआ है और कितने गांव-घर और लोग प्रभावित हुए हैं, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं ग्रामीणों ने डैम और नहर निर्माण के दौरान बड़े स्तर पर धांधली का आरोप लगाया है। 

ग्रामीण मनीष सिंह ने कहा कि नहर निर्माण में गुणवत्तापूर्ण काम नहीं हुआ था। उन्होंने कई बार प्रशासन से इस बात की शिकायत भी की थी। लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। नतीजतन आज नहर टूट गई और पानी के तेज बहाव में कई मवेशी बह गए।

बता दें कि कारम डैम लीक मामले के बाद मध्य प्रदेश में एक के बाद एक डैम के लीक होने की खबरें आ रही हैं। विदिशा और उमरिया में भी डैम लीक से भारी नुकसान हुआ था। मामला राजनीतिक रूप से तूल भी पकड़ा लेकिन सरकार ने मामूली हस्तक्षेप से मामले को रफा दफा करने में सफलता अर्जित कर ली।