भोपाल के 9 अस्पतालों को नोटिस जारी, संक्रमण काल में मनमाने वसूली और मरीजों को पर्याप्त सुविधा नहीं देने का आरोप

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अमले ने राजधानी भोपाल में अस्पतालों का निरीक्षण किया था, जिसके बाद नौ अस्पतालों को नोटिस जारी कर एक हफ्ते में जवाब तलब किया गया है

Updated: Jun 17, 2021, 12:48 PM IST

Photo Courtesy: Patrika
Photo Courtesy: Patrika

भोपाल। संक्रमण काल में कोरोना मरीजों को लूटने और उन्हें पर्याप्त सुविधा मुहैया नहीं कराने के इल्जाम में स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी भोपाल के नौ अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इन अस्पतालों पर कुप्रबंधन और मनमाने ढंग से मरीजों को भर्ती करने का आरोप है। अब इन अस्पतालों पर रजिस्ट्रेशन निरस्त होने का खतरा मंडरा रहा है। 

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अमले राजधानी भोपाल के अस्पतालों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद स्वास्थ्य विभाग ने भोपाल के कुल नौ अस्पतालों को चिन्हित किया है, जिन्होंने संक्रमण काल के दौरान मरीजों से मनमानी वसूली की। इसके साथ ही इन अस्पतालों में मरीज़ के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मनमाने ढंग से मरीजों को भर्ती किया। 

यह भी पढ़ें : नकली रेमडेसिविर सप्लाई मामले में SIT 4 आरोपियों को गुजरात से जबलपुर लाई, कोर्ट में होगी पेशी

निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अमले ने पाया कि अस्पतालों ने पर्याप्त व्यवस्था न होने के बावजूद अतिरिक्त बेड जोड़े और मरीजों को भर्ती किया। अस्पतालों में अतिरिक्त मरीजों के इलाज के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। अस्पतालों में न तो वेंटिलेटर मिले, और न ही ऑक्सीजन की कोई पर्याप्त व्यवस्था थी। तीन अस्पतालों में न तो ऑक्सीजन पाइप लाइन थी। और न ही प्रशिक्षित स्टाफ था। 

यह भी पढ़ें : हितग्राही का फर्जी खाता खोलकर निकाले थे मुआवजे के 42 लाख रुपए, एसडीएम सहित 9 लोगों पर मुकदमा हुआ दर्ज

अपने निरीक्षण के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने नौ अस्पतालों को नोटिस जारी किया है। इन अस्पतालों को एक हफ्ते के भीतर नोटिस पर जवाब देना है। यदि इनका जवाब संतोषजनक नहीं होता है, तब इन अस्पतालों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इन अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन तक कैंसल किया जा सकता है। 

इन अस्पतालों को जारी हुआ नोटिस 

- अर्नव अस्पताल, पटेल नगर, रायसेन रोड, भोपाल। 

- आशा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, अशोक गार्डन, भोपाल।

- दीपश्री मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया

- मकसूद मेमोरियल अस्पताल, नारियल खेड़ा 

- विंध्यश्री अस्पताल, अयोध्या बायपास 

- भारती मल्टिकेयर अस्पताल, नवीन नगर ऐशबाग 

- ईशु मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, बगरसिया 

- रामसन अस्पताल, बैरसिया रोड 

- रामांश अस्पताल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर, हथाईखेड़ा आनंद नगर