मुंह काला तो भाजपा को करना चाहिए, पोस्टल बैलेट में उन्हें 50 से कम सीटें ही मिलीं: दिग्विजय सिंह

राजभवन पर मुंह काला करने जा रहे भांडेर विधायक फूल सिंह बरैया को पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने रोका, कहा- मुँह तो भाजपा को काला करना चाहिए, जिस प्रकार से उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है।

Updated: Dec 07, 2023, 05:21 PM IST

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को कद्दावर दलित नेता व भांडेर विधायक फूल सिंह बरैया को मुंह काला करने से रोक दिया। सिंह ने तर्क दिया कि मुंह भाजपा नेताओं को काला करना चाहिए, क्योंकि पोस्टर बैलेट में उन्हें 50 से कम सीटें मिली है।

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘‘मैं फूलसिंह बरैया जी को बधाई देता हूं कि वो अपने वचन के पक्के रहे। मैंने उन्हें रोक दिया क्योंकि उनका वचन तो सही निकला, पोस्टल बैलेट में भाजपा को तो 50 से कम सीटें ही मिलीं, जिसपरउन्हें लीड थी। इसलिए फूल सिंह बरैया को कोई मुँह काला करने की जरुरत नहीं है। मुँह काला तो भाजपा को करना चाहिए, जिस प्रकार से उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की है।'

दरअसल, विधानसभा चुनाव से पहले बरैया ने कहा था कि अगर भाजपा की 50 सीट भी नहीं ला पाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि इससे ज्यादा सीटें आती हैं तो वे अपना मुंह काला करेंगे। बरैया दतिया जिले की भांडेर सीट से बड़ी मार्जिन से चुनाव जीतकर विधायक चुने गए हैं और नरोत्तम मिश्रा को चुनाव हराने में भी उनका अहम योगदान रहा है। चुनाव नतीजे सामने आने के बाद मीडिया ने उनसे मुंह काला करने की डेट पूछनी शुरु कर दी थी। आखिर में उन्होंने अपने बयान पर कायम रहते हुए ऐलान किया कि 7 दिसंबर को दोपहर दो बजे राजभवन के सामने वह अपना मूंह काला करेंगे।

बरैया के समर्थन में ग्वालियर में बड़ी संख्या में दलित वर्ग के लोग अपना मुंह काला करने राजभवन पहुंचे थे। हालांकि, इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह मौके पर पहुंचे और उन्होंने बरैया समेत अन्य को ऐसा करने से रोका। सिंह ने कहा कि भाजपा तो ईवीएम के कारण ही 50 से अधिक सीटें जीती है, इसलिए आप ईवीएम पर कालिख पोतें। सिंह ने बरैया को सिर्फ काला टीका लगाकर औपचारिकता पूरी की। इसके बाद बरैया और उनके समर्थकों ने EVM वाले पोस्टरों पर काली स्याही पोत दी।

बरैया ने इस दौरान पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि लोकतंत्र बचाने के लिए ईवीएम का मुंह काला करना जरूरी है। वहीं, दिग्विजय सिंह ने हमारी लड़ाई भारतीय संविधान और लोकतंत्र को बचाने की है और ये लड़ाई निरंतर जारी रहेगी। बाबा साहब के सपनों को हमें पूरा करना है।