ED-CBI का डर दिखाकर रिटायर्ड टीचर से की 51 लाख की ठगी, ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने भिलाई से आरोपी को पकड़ा

आरोपी ने जिन खातों में ठगी के रुपये ट्रॉसफर किये गये थे, वह खाते जम्मू कश्मीर, गुजरात और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से हैंडल हो रहे थे।

Updated: Apr 03, 2024, 02:25 PM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ठगी का हाई प्रोफाइल मामला सामने आया है। यहां एक रिटायर्ड टीचर से ED-CBI का डर दिखाकर 51 लाख रुपए ऐंठ लिए। ग्वालियर क्राइम विंग ने बुजुर्ग महिला से 51 लाख रुपये की ठगी करने वाले मास्टरमाइंड को भिलाई से गिरफ्तार किया है।

आरोपी ने जिन खातों में ठगी के रुपये ट्रॉसफर किये गये थे, वह खाते जम्मू कश्मीर, गुजरात और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से हैंडल हो रहे थे। पुलिस के अनुसार उसने एमसीए किया हुआ है साथ ही वो मास्टर्स इन आईटी भी है। इसने यूएई में एक कम्पनी खोली है। आरोपी के पास से आधार कार्ड और एटीएम कार्ड का पूरा जखीरा मिला है जो अलग-अलग लोगों के नाम से बने हुए हैं।

दरअसल ग्वालियर निवासी आशा भटनागर ने शिकायत की थी कि उसके पास किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और बोला कि आपके डॉक्यूमेन्ट पर एक सिम इश्यू हुआ है, जिसमें आपका आधारकार्ड लगा हुआ है और इस सिम से कई बच्चियों को अश्लील मैसेज भेजे गये हैं। आरोपी ने आशा को बताया कि उसकेे खिलाफ 24 एफआईआर मुंबई पुलिस ने दर्ज की है। उसने कहा कि अगर आपने ऐसा कोई अपराध नहीं किया है तो आपको अपनी ऑनलाइन एफआईआर करनी होगी। जिसकी प्रक्रिया बताते हुए उसने स्काईप एप्लीकेशन डाउनलोड कराके स्काईप से वीडियो कॉल करा दी।

स्काइप पर वीडियो कॉल कनेक्ट होते ही यह कहते हुए डराया कि मेरे कैनरा बैंक के अकाउंट में किसी नरेश अग्रवाल के केस में 2.5 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग भी हुई है। ED और CBI जांच की बात कही। इसी बीच एक पुलिस जैसा दिखने वाला युवक कहने लगा कि इन्हें तत्काल गिरफ्तार कर लो। आरोपियों ने इन मामलों के नाम पर और पुणे में दामाद को उठाने की धमकी भी दी। घबराकर टीचर ने 46 लाख रुपए की FD (फिक्स डिपोजिट) तुड़वाई। 5 लाख रुपए बेटी के अकाउंट से भी उसकी एक्सेस लेकर आरोपी के बताए खाते में ट्रांसफर कर दिए।

आरोपी ने यह भी कहा था कि आपके खातों की रकम यदि सही पायी गई तो 24 घण्टे के अन्दर आपके अकाउन्ट में पैसे रिफण्ड कर दिये जाएंगे। टीचर का बेटा विदेश में रहता है। बेटी और दामाद पुणे में रहते हैं। वह ग्वालियर में अकेली रहती हैं। घटना के कुछ समय बाद जब उन्हें समझ में आया तो वॉटसएप पर बेटी को सूचना दी। इसके बाद मुरार थाने पहुंचकर शिकायत की।