कोरोना विस्फोट: एक दिन में 500 से अधिक मामले, मंगलवार को नाइट कर्फ्यू पर फैसला

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में एक दिन में 500 नए कोरोना के मामले आने के बाद आज से नई गाइडलाइन जारी

Updated: Mar 15, 2021, 07:09 AM IST

Photo courtesy: bhaskar
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। एक साल बाद फिर प्रदेश के दो सबसे प्रमुख शहर भोपाल और इंदौर फिर कोरोना के हॉटस्पॉट बन गए है। राजधानी भोपाल और इंदौर में एक दिन में कोरोना के 500 नए मामले आये हैं। भोपाल में रविवार को 241 और इंदौर में 259 नए केस मिलने के साथ ही एक बार फिर कोरोना विस्फोट जैसे हालात हो गए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर 4.5 फीसदी हो गई है, जबकि देश में यह 1.85 फीसदी है।

कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात को देखते हुए भोपाल में आज से नई गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं। आज से बंद हॉल में आयोजित सभी कार्यक्रमों ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आयोजन किए जा सकेंगे। एक साथ अधिकतम 200 लोगों को ही आयोजनों में शामिल होने की छूट होगी। साथ ही, महाराष्ट्र से आने-जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

भोपाल में पॉजिटिव केस का पिछले एक दिन का आंकड़ा, इस साल सबसे अधिक है। पिछले साल जब राजधानी में कोरोना संक्रमण बढ़ा था, तब पुराने शहर में तेजी से नए केस सामने आए थे। लेकिन  इस बार संक्रमण की रफ्तार तेज़ होने पर शहर के नए इलाकों में पॉजिटिव केस तेज़ी से बढ़ रहे हैं। राजधानी के कोलार, गुलमोहर और अरेरा कॉलोनी में मरीजों की संख्या में तेज़ रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है।

भोपाल और इंदौर में लगातार कोरोना केस बढ़ने के बाद नाइट कर्फ्यू लगाए जाने की संभावना पर भी विचार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंगलवार को कोरोना के हालात की समीक्षा के लिए बैठक की जाएगी, जिसमें कुछ बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थिति के बारे में आज संबंधित विभाग अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिस पर समीक्षा बैठक में चर्चा करके निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से एक बार फिर कोरोना गाइडलाइन का पालन करने और मास्क लगाने के साथ अनिवार्य रुप से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है।

राजधानी में बढ़ते मामलों के बीच कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गृह विभाग की नई गाइडलाइन के अनुसार नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कलेक्टर के नए आदेश के मुताबिक आज से भोपाल में बंद हॉल में आयोजित हर तरह के कार्यक्रमों में हॉल की क्षमता के 50 फीसदी के बराबर और अधिकतम 200 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे। महाराष्ट्र से आने जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रस्सी लगाकर या चूने के गोले बनाकर सोशल डिस्टेसिंग सुनिश्चित कराई जाएगी। दुकानों में बिना मास्क वाले लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आदेश का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।