भिंड में पत्थर माफियाओं की दहशत, टूट रही हैं ग्रामीणों के घरों की दीवारें

भिंड के डांग पंचायत के दिलीपपुरा गांव में खादान से रोज़ाना पत्थर तोड़े जा रहे हैं, इसके चलते गांव के कई घर टूटने की कगार पर पहुंच चुके हैं

Publish: Mar 06, 2023, 08:58 AM IST

भिंड। भिंड में पत्थर माफियाओं के खौफ से ग्रामीण दहशत में हैं। डांग पंचायत के दिलीपपुरा गांव में पत्थर माफियाओं की मनमानी के चलते ग्रामीणों के घर टूटने की कगार पर पहुंच चुके हैं। विरोध करने पर ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी दी जा रही है। जिस वजह से ग्रामीण माफियाओं के डर के साए में जीवन गुज़र बसर करने पर मजबूर हैं। 

हिंदी एक प्रमुख अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दिलीपपुरा गांव में बड़े स्तर पर रोजाना खादान से पत्थर तोड़े जा रहे हैं। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। रोज़ाना खादान में होने वाले ब्लास्ट के चलते ग्रामीणों के घर की दीवारों में दरार आ गए हैं।

इतना ही नहीं ब्लास्ट के चलते ग्रामीणों के घर टूटने की कगार पर पहुंच चुके हैं। रोज़ाना होने वाले ब्लास्ट के चलते कई ग्रामीण पत्थर लगने से चोटिल हो चुके हैं। ग्रामीणों को विरोध करने और पुलिस में शिकायत न करने की धमकी दी गई है। पत्थर माफियाओं ने ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी दी है, जिसके चलते ग्रामीण प्रशासन से इसकी शिकायत करने से बच रहे हैं। 

दिलीपपुरा गांव के एक रहवासी ने बताया कि रोजाना गांव से सटे पत्थर खादान में ब्लास्ट होते हैं। जिसके कारण पत्थर गांव के घरों में पहुंच जाते हैं। जिस वजह से लोग बुरी तरह से घायल हो जाते हैं। कई लोगों के घरों की दीवारें ब्लास्ट की धमक से टूट चुकी हैं। इसलिए लोग पक्का मकान तक बनवाने से बच रहे हैं। जिस वजह से लोग टीन की दीवारों में रहने पर मजबूर हैं। 

वहीं एक अन्य ग्रामीण के बताया कि पहले भिंड कलेक्टर गांव में आए थे। तब कलेक्टर से ग्रामीणों ने इस संबंध में शिकायत भी की थी। कलेक्टर कार्रवाई का आश्वासन तो देकर गए लेकिन इस पर आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसके बाद अब ग्रामीण शिकायत करने से भी बच रहे हैं क्योंकि पत्थर माफियाओं को राजनीतिक संरक्षण हासिल है। 

वहीं हिंदी के एक प्रमुख अखबर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जब उसने खनिज अधिकारी से इस संबंध में बात की तो अधिकारी ने बताया कि खादान से गांव की दूरी कम से कम पांच सौ मीटर होनी चाहिए। संभव है कि यह गांव खादान स्थापित होने के बाद बसा होगा। हालांकि खादान में विस्फोट होने के दावे से अधिकारी ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है।