भोपाल में डेंगू का कहर, एक हफ्ते में 50 से ज्यादा मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी के 9 इलाकों को डेंगू सेंसेटिव जोन घोषित किया है। इन इलाकों अतिरिक्त सावधानी रखी जा रही है।

Updated: Sep 20, 2023, 12:20 PM IST

Photo Courtesy: The Tribune
Photo Courtesy: The Tribune

भोपाल। मध्य प्रदेश में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण डेंगू का संक्रमण बढ़ने लगा है। राजधानी भोपाल में बीते एक हफ्ते में 50 से ज्यादा डेंगू संक्रमित मरीज अस्पताल पहुंचे। मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी के 9 इलाकों को डेंगू सेंसेटिव जोन घोषित किया है। इन इलाकों अतिरिक्त सावधानी रखी जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए एक रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट में सेंसेटिव इलाकों में इस साल 266 डेंगू मरीज मिलने की जानकारी दी गई है।

जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि भोपाल में डेंगू का संक्रमण फिलहाल नियंत्रण में हैं। लेकिन बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 9 नए मरीज मिल रहे हैं। अगस्त में यह संख्या औसत 6 थी। सितंबर में रोजाना मिल रहे नए मरीजों की संख्या में इज़ाफ़ा बारिश के बाद हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक म.प्र. में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज राजधानी भोपाल में मिले हैं। भोपाल में डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 266 है, जबकि ग्वालियर में 183 और इंदौर में 120 डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले हैं। वहीं पूरे प्रदेश में डेंगू बुखार के इस साल 1300 मरीज मिल चुके हैं।

भोपाल में डेंगू संक्रमण के 9 सेंसटिव जोन चिन्हित किए गए हैं। इनमें ईदगाह हिल्स, पिपलिया, जीएमसी, साकेत नगर, अशोका गार्डन, कटारा हिल्स, लालघाटी और बरखेड़ा शामिल है। डीएमओ दुबे के मुताबिक बीते दिनों हुई बारिश की वजह से अगले दो सप्ताह में डेंगू का संक्रमण बढ़ने का खतरा है। इन दो सप्ताह के दौरान ज्यादा सावधानी रखनी की जरूरत है। ऐसा अधिकांश इलाकों में डेंगू का संक्रमण फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा ज्यादा होना है। बकौल डीएमओ शहर के अलग-अलग इलाकों में डेंगू के बढ़ते लार्वा को नियंत्रित करने 44 टीमें लार्वा सर्वे कर, लार्वीसाइट का छिड़काव कर रही हैं, ताकि डेंगू के संक्रमण को शहर में बढ़ने से पहले रोका जा सके।