EVM की पहरेदारी में लगे CCTV कैमरे का डिस्प्ले बंद, नर्मदापुरम में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की आशंका

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में स्ट्रॉन्ग रूम की सीसीटीवी फीड बंद होने की खबर से तहलका मच गया। करीब एक घंटे तक डिस्प्ले बंद रहने को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

Updated: Nov 23, 2023, 04:15 PM IST

नर्मदापुरम। मध्य प्रदेश विधानसभा के सभी भावी सदस्यों की किस्मत ईवीएम में क़ैद हो गयी है। अब सभी को 3 दिसंबर का इंतज़ार है। इसी दिन ईवीएम को 3 लेयर सुरक्षा से निकालकर वोट गिने जाएंगे। मतगणना से पूर्व ईवीएम के साथ किसी भी तरीके की गड़बड़ी या छेड़छाड़ ना हो, इसके लिए कांग्रेस सचेत है। इसी बीच नर्मदापुरम से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है जहां EVM की पहरेदारी में लगे CCTV कैमरे का डिस्प्ले करीब एक घंटे तक बंद रहा।

दरअसल, मतगणना के लिए आईटीआई भवन में स्ट्रांग रूम बनाकर ईवीएम रखी गई हैं। उम्मीदवारों के प्रतिनिधि भी स्ट्रांग रूम परिसर में मौजूद रहते हैं और पहरेदारी करते हैं। आज अचानक स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी फीड डिस्प्ले होना बंद हो गई, जिसके बाद कार्यकर्ताओं में हड़कंप मच गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर नीरज सिंह भी मौके पर पहुंचे और टेक्निकल टीम को भी बुलाया गया।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की हर स्ट्रांग रूम में जेनरेटर लगाने की मांग, EVM से छेड़छाड़ की आशंका

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा कि किसी ने सूचना दी थी कि कैमरे बंद हो गए हैं, जबकि कैमरे पूरे चालू हैं, पूरी रिकॉर्डिंग हो रही है। केवल डिस्प्ले बंद हुआ था. जो सीसीटीवी डिस्प्ले स्क्रीन का एडॉप्टर है, वो किसी ने मोबाइल चार्जर लगाने के कारण हिला दिया था, जिससे बाहर का डिस्प्ले बन्द हो गया। उसको ठीक कर दिया गया है, जो प्रत्याशी चाहते हैं उन्हें पूरी रिकॉर्डिंग दिखाई जा सकती है।

बहरहाल, करीब एक घंटे तक डिस्प्ले बंद रहने को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। स्थानीय लोगों को ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की आशंका है। कांग्रेस उम्मीदवार की ओर से स्ट्रॉन्ग रूम की पहरेदारी कर रहे लोगों का कहना है कि करीब सवा घंटे से कैमरे बंद है। गड़बड़ी की आशंका भी हो सकती है। हालांकि प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं हैं, लेकिन कैमरे बंद हो गए तो मन में कुछ सवाल पैदा होते हैं। इसलिए इसको दुरुस्त किए जाए। हम प्रशासन को समस्या से बार-बार अवगत कराते हैं कि इस तरह की समस्या आ रही है। आज करीब एक सवा घंटे सीसीटीवी बंद हुए और 20 तारीख को भी रात 3:00 कैमरे बंद हुए थे। यह गंभीर विषय है इस पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।