रतलाम के खीरपुर में माही नदी पर बने पुल पर आई दरार, पुलिस ने लोगों का आवागमन किया बंद

धोलावड़ डैम में क्षमता से अधिक पानी जमा होने के कारण डैम के गेट खोलने पड़े। जिसके कारण बाजना-केलकच्छ मार्ग पर खीरपुर में माही नदी पर बने पुल के ऊपरी भाग में दरार आ गई है।

Updated: Sep 18, 2023, 04:14 PM IST

रतलाम। मध्य प्रदेश में कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी भी जारी की है। बारिश का सर्वाधिक असर प्रदेश के रतलाम, झाबुआ, मंदसौर और अलीराजपुर में देखने को मिल रहा है। यहां नदी-नाली उफान पर आ चुके हैं। इसी बीच धोलावड़ डैम में क्षमता से अधिक पानी इकट्ठा होने के कारण डैम के गेट खोलने पड़े। जिसके कारण बाजना-केलकच्छ मार्ग पर खीरपुर में माही नदी पर बने पुल के ऊपरी भाग में दरार आ गई है। इसकी सूचना मिलते ही बाजना पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों का आवागमन बंद करवा दिया गया।

इसके साथ ही तेज बारिश के अलर्ट के कारण कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने जिले में ,सोमवार को स्कूलों और आंगनबाड़ियों में अवकाश घोषित कर दिया है। इस साल अब तक औसत 1185.63 मिमी वर्षा हो चुकी है। यह पिछले साल की तुलना में 63.53 मिमी अधिक है। जिले की कुल सामान्य वर्षा 918.3 मिमी है। जबकि कल यानी रविवार को सुबह आठ बजे तक जिले में औसत 190.50 मिमी बारिश हो चुकी है।

झाली तालाब भी हुआ लबालब 

शहर के कालिका माता मंदिर परिसर स्थित झाली तालाब भरने के कारण पानी बाहर सड़क तक आ चुका है। वहीं हनुमान ताल का वेस्ट वियर भी चालू हो गया है। रविवार को दोनों तालाबों को देखने के लिए शहरवासरियों की भीड़ जमा रही। जामण-पाटली में भी झरने व नदी पर काफी लोग दिखाई दिए। फोटो-बाजना मार्ग पर पाटली के समीप तालाब के छलकने से बने झरने को देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी पाटली पहुंचे।

बता दें कि मौसम विभाग ने यहां अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अलीराजपुर, मंदसौर, झाबुआ और रतलाम में भारी वर्षा होने की संभावना है। बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार उक्त चार जिलों में 115.6 से लेकर 204.4 एमएम बारिश हो सकती है।