विदिशा में आई फ्लू का कहर, लोगों को नहीं मिल रही आई ड्रॉप, 15 हजार डोज की जरूरत

अकेले विदिशा के जिला अस्पताल में इसके हर दिन औसतन 200 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। हाल ये है कि दुकानों पर ड्रॉप खत्म हो रहे हैं।मेडिकल कॉलेज व निजी अस्पतालों में भी इससे ग्रसित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Publish: Aug 02, 2023, 04:33 PM IST

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया

विदिशा। मध्य प्रदेश में आई फ्लू का कहर लगातार जारी है। विदिशा जिले का हर दूसरा व्यक्ति आई फ्लू से संक्रमित हो रहा है। मामला इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को आंख में डालने के लिए आई ड्राप नहीं मिल रही है। लोगों को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

जानकारी  के मुताबिक,अकेले जिला अस्पताल में इसके हर दिन औसतन 200 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। हाल ये है कि दुकानों पर ड्रॉप खत्म हो रहे हैं। मेडिकल कॉलेज व निजी अस्पतालों में भी इससे ग्रसित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इससे आई ड्रॉप की मांग बढ़ गई, लेकिन मांग के अनुरूप पूर्ति नहीं हो पा रही। सीएमएचओ कार्यालय ने भी 15 हजार आई ड्रॉप की डिमांड भेजी है। एक दो दिन में ड्रॉप आने की उम्मीद जताई गई है।

जिला अस्पताल का कहना है कि पिछले आठ दिनों से आई फ्लू के मरीजों की संख्या अधिक बढ़ी है। सोमवार को यह संख्या 275 तक पहुंच गई थी। अन्य दिनों में भी हर दिन 200 से अधिक मरीज आंखों के आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 15 हजार आई ड्रॉप उपलब्ध थे, जिन्हें सभी शासकीय अस्पतालों में पहुंचाया गया है। अभी जिला स्वास्थ्य विभाग के पास 3000 ड्रॉप उपलब्ध हैं। जबकि 15 हजार ड्रॉप की डिमांड की गई है। एक-दो दिन में यह ड्रॉप उपलब्ध हो जाएंगे।

जिला अस्पताल में नेत्र चिकित्सक डॉ.आरके साहू ने बताया कि आई फ्लू हो तो आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए। बार-बार आंख धोएं। चश्मा लगाकर रखें ताकि आंखों को हवा और धूप से बचाव हो सके आंखों में खिचाव से दर्द न हो। आंखों में समय-समय पर ड्रॉप डालते रहे। अपने तौलिए, रुमाल व उपयोगी अन्य वस्तुएं अलग रखें। उन्होंने कहा कि आंखों से आंखों को देखने से आई फ्लू नहीं फैलता बल्कि मरीज से संपर्क उसे छूने व उसकी उपयोग की वस्तु को छूने से फैलता है।