मध्य प्रदेश में ठंड हवाओं से छाया कोहरा, दिन का टेम्प्रेचर 8 से 9 डिग्री तक लुढ़का, आज भी होगी हल्की बारिश

बुधवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभाग में घना कोहरा छाया हुआ है। इस वजह से 1KM तक विजिबिलिटी है।

Updated: Nov 29, 2023, 09:59 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव का दौर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के इंदौर उज्जैन संभाग के साथ-साथ भोपाल नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में मंगलवार को हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई है। बुधवार को भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ठंड के कारण प्रदेश में बुधवार को कोहरा भी छाया रहा। वहीं, दिन का टेम्प्रेचर 8 से 9 डिग्री तक लुढ़क गया है।

बुधवार को भोपाल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में घना कोहरा छाया हुआ है। इस वजह से 1 Km तक विजिबिलिटी है। आज भी हल्की बारिश होती रहेगी। वेस्टर्न डिस्टरबेंस चक्रवात और ट्रफ लाइन की वजह से मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इससे इंदौर-उज्जैन संभाग के साथ भोपाल, नर्मदापुरम समेत प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हुई और आंधी-ओले के साथ आकाशीय बिजली भी गिरी।

यह भी पढ़ें: सीएम शिवराज ने बुलाई वर्तमान कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक, कांग्रेस ने कसा तंज

भोपाल में बारिश का एक दौर और आने की संभावना है। साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरुआत भी बारिश से हो सकती है। 30 नवंबर को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है। राजधानी में मंगलवार को दिन का तापमान 20.2 डिग्री तक पहुंच गया। अमूमन दिसंबर-जनवरी में दिन के टेम्प्रेचर में इतनी गिरावट होती है, लेकिन इस बार नवंबर के आखिरी सप्ताह में ही टेम्प्रेचर इतना लुढ़क गया। 13 साल में नवंबर सबसे सर्द है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक स्ट्रॉन्ग सिस्टम की वजह से भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। मंगलवार को सिस्टम भले ही कमजोर हुआ, लेकिन बारिश की एक्टिविटी जारी रही। कई शहरों में हल्की बारिश हुई।
29 नवंबर की रात से फिर नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा। इससे बारिश का दौर फिर से शुरू होगा। सबसे ज्यादा इंदौर-उज्जैन संभाग में बारिश होगी। 30 नवंबर को देवास, सीहोर, शाजापुर, धार, इंदौर, उज्जैन, राजगढ़, भोपाल समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में 1 दिसंबर को भी मौसम बदला हुआ रहेगा।