कौन सी विदेशी कंपनी से आयातित होती है VVPAT की चिप, दिग्विजय सिंह का निर्वाचन आयोग से सवाल

हम जानना चाहते हैं कि VVPAT Unit में जो चिप है वह OTP है या Multiple Time Programmable Chip (MTP) है: दिग्विजय सिंह

Updated: Apr 28, 2024, 10:24 AM IST

राजगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं। सिंह यहां लगातार गांव-गांव जाकर लोगों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं। साथ ही ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर उठ रहे सवालों को भी निर्वाचन आयोग के समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं। सिंह ने एक बार फिर से निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर वीवीपीएटी के संबंध में जानकारी मांगी है।

निर्वाचन आयोग को संबोधित पत्र में सिंह ने लिखा है, 'चुनाव आयोग ने सदैव कहा है कि VVPAT EVM Stand Alone मशीन है। किसी भी स्तर पर उसे इंटरनेट से कनेक्ट नहीं किया जाता। ECI यह भी कहता है कि EVM में जो Microchip है वह One Time Programmable chip (OTP) है और यदि उसमें Tampering हुई तो वह अपने आप Burn हो जाएगी। हम जानना चाहते हैं कि VVPAT Unit में जो चिप है वह OTP है या Multiple Time Programmable Chip (MTP) है?' 

सिंह ने आयोग से पूछा है कि यह माइक्रोचिप क्या BEL/ECIL निर्माण करती है या विदेश से आयातित होती है? यदि हाँ तो कौन सी विदेशी कंपनी से आयातित होती है? उस माइक्रोचिप में सॉफ्टवेर कौन डालता है? वह Software कौन लिखता है? उनका नाम और पता क्या है? क्या SLU में VVPAT Unit में Software डालने के लिए ECI के Central Server से  Internet द्वारा  Connect किया जाता है SLU द्वारा जो Software VVPAT Unit में डाला जाता है, उसे उजागर क्यों नहीं किया जा सकता? 

कांग्रेस प्रत्याशी ने यह भी पूछा कि BEL/ECIL के जो इंजीनियर्स SLU द्वारा VVPAT Unit में Software डालने के लिए आये हैं क्या वे BEL/ECIL के कर्मचारी हैं या निजी क्षेत्र के हैं? यदि निजी क्षेत्र के हैं तो वे किस कंपनी के हैं? कृपया उस कंपनी का नाम देने का कष्ट करें? जो इंजीनियर्स SLU द्वारा VVPAT Unit में Software डाल रहे हैं उनका नाम व पूर्ण परिचय देने की  कृपा करें। सिंह ने पत्र में लिखा है कि निष्पक्ष चुनाव कराने का आयोग ने वादा किया है, क्या मेरे उपरोक्त प्रश्नों का उत्तर मतदान के पूर्व मुझे दिये जा सकते हैं?