ग्वालियर: मॉक पोल में ही फेल हुआ ईवीएम, कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, बड़े स्तर पर धांधली का लगाया आरोप

ग्वालियर में पंचायत और निकाय चुनाव के लिए EVM का मॉकपोल किया गया, इस दौरान अधिकारी जिसे सही मशीन बता रहे थे वह गड़बड़ निकला, उसमें एक बटन काम नहीं कर रहा था

Updated: May 28, 2022, 05:49 AM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही है। शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया। चुनाव ऐलान के बाद ग्वालियर में EVM की मॉकपोल हुई जिसमें EVM में गड़बड़ी उजागर हुआ।

शुरुवात को मॉकपोल के दौरान एक मशीन जिसे प्रशासनिक अफसर सही बता रहे थे उसमे तीन नंबर के बंटन को कांग्रेस नेता ने तीन बार दबाया, लेकिन वोट नहीं हुआ। एक अन्य युवक ने भी प्रयास किया, लेकिन वोट पड़ने की आवाज नहीं आई, जबकि अन्य सभी बटन पर सही थे। इसके बाद जब तीसरे युवक ने काफी जोर से बटन दबाया तो वोट गिरा।

यह भी पढ़ें: बीजेपी की चुनाव समिति और कोर ग्रुप से प्रभात झा आउट, सिंधिया को मिली जगह

इस पर वहां विभिन्न मौजूद दलों के पदाधिकारियों ने EVM की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि यहां तो गड़बड़ मशीन को सही मशीनों में रखा गया है। इसके तीन नंबर बटन पर जिस भी पार्टी का चिन्ह होगा उसे तो वोट पड़ेगा ही नहीं। जबकि अन्य सभी बटन को चेक किया तो वे काम कर रहे थे।

कांग्रेस नेता सुल्तान सिंह ने इस दौरान कहा कि यहां बड़े स्तर पर धांधली किया जा तरह है। उनके विरोध में और भी दल के लोग शामिल हो गए। ज्यादातर तीसरे नंबर पर कांग्रेस या बहुजन पार्टी का चिन्ह रहता है। बवाल बढ़ता देख अफसरों ने तत्काल आश्वासन दिया जल्द इस मशीन को हटा दिया जाएगा। अफसरों का कहना है कि 7700 EVM जांच में सही पाई गई हैं। जिनको चुनाव म उपयोग के लिए रख लिया।