रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अर्लट

मध्य प्रदेश में बने सिस्टम की वजह से उज्जैन, सागर, ग्वालियर में बारिश, भोपाल में भी रुक-रुक कर हुई बारिश, रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

Updated: Jun 18, 2021, 05:42 PM IST

रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अर्लट
Photo Courtesy: Bhaskar

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। दक्षिण-पश्चिमी बिहार और उससे लगे दक्षिण पूर्वी उत्तरप्रदेश में लो प्रेशर एरिया बनने का असर मध्यप्रदेश पर पड़ रहा है। प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर आगामी चौबीस घंटों में तेज से मध्यम बारिश होने की आशंका है। वहीं रीवा और शहडोल संभागों के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं सागर, ग्वालियर, उज्जैन में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण पश्चिम के एक्टिव होने से इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कई इलाकों में बरसात हुई।

मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन, राजगढ़, गुना, टीकमगढ़, निवाड़ी, अशोकनगर जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। जबलपुर, कटनी, सागर, दमोह, छतरपुर, होशंगाबाद, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, चंबल संभाग समेत छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

रीवा जिले के बकिया डैम का जलस्तर बढ़ने की खबर है, जिसके बाद डैम का गेट खोलने की जरूरत हो सकती है। जिसे लेकर सेमरिया और सिरमौर थानों को अलर्ट कर दिया गया है। वहीं इलाके के बसमान मामा क्षेत्र में भी लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। दरअसल रीवा में भारी बारिश की वजह से टमस नदी जलस्तर अक्सर बढ़ जाता है। और बांधों के गेट खुलने से गांवों में पानी भर जाने की स्थिति बन जाती है।  

दरअसल मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। कुछ स्थानों तेज बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कई जिलों के तापमान में भी गिरावट आई है, भोपाल, इंदौर, रीवा में तापमान में गिरावट देखी गई है।प्रदेश में हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है।