अतिथि शिक्षकों का दोगुना हुआ मानदेय, लाड़ली बहना आवास योजना को मंजूरी, शिवराज कैबिनेट का बड़ा फैसला

कैबिनेट बैठक में सरकार ने यह भी फैसला किया कि एसटी, एससी, पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग बैकलॉग के पदों की भर्ती 1 जून 2024 तक जारी रहेगी।

Updated: Sep 09, 2023, 02:44 PM IST

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला किया है। कैबिनेट ने अतिथि शिक्षकों के मानदेय को डबल करने के प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी है। साथ ही हेल्थ एजुकेशन सेक्टर में नई भर्ती और मॉब लिंचिंग प्रतिकार योजना को भी मंजूरी मिली।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर भी फैसला हुआ है। वर्ग एक को 9 से 18 हजार रुपए, वर्ग दो को 7 से 14 हजार रुपए और वर्ग तीन को 5 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। 4.5 हजार अतिथि शिक्षकों को लाभ होगा। इसके अलावा हेल्थ एजुकेशन सेक्टर में 435 नए पद भरे जाएंगे। 

कैबिनेट बैठक में मॉब लिंचिंग प्रतिकर योजना-2023 को भी मंजूरी दी गई। अगर मॉब लिंचिंग में पीड़ित की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं घायलों के लिए 4 से 6 लख रुपए का प्रावधान किया गया है। मॉब लिंचिंग कि वह सभी घटनाएं शामिल होंगी जो धर्म जाति भाषा यानी किसी वजह से होती हैं। मध्य प्रदेश की इस स्कीम में मॉब लिंचिंग उसे मानी जाएगी, जिसमें 5 या उससे अधिक आरोपी शामिल हो।

यह भी पढ़ें: सीएम के विधानसभा क्षेत्र में हुआ 100 करोड़ का गेहूं भंडारण घोटाला, दिग्विजय सिंह ने उठाई जांच की मांग

कैबिनेट की बैठक में 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना' को भी मंजूरी दी गई है। यह योजना पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के जिम्मे होगी। बताया जा रहा है कि जिन्हें PM आवास योजना के तहत मकान नहीं मिल पाए हैं, उन्हें इस योजना के तहत मकान दिए जाएंगे।

कैबिनेट बैठक ​​​के फैसले

* केन-बेतवा के डूब प्रभावित 22 गांवों को 6700 परिवार को विशेष पैकेज दिया गया।
* पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना के रसोइये का मानदेय 2 हजार रुपए से बढ़ाकर 4 हजार रुपए प्रतिमाह किया गया।
* मेधावी विद्यार्थी योजना में संशोधन अब JEE की कटऑफ रैंक 1.5 लाख के नीचे वाले विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा।
* लाड़ली बहना योजना के तहत 450 के सिलेंडर देने की घोषणा पर हुआ फैसला, सब्सिडी मिलेगी वापस।
* 6 नए सरकारी कॉलेज खोले जाएंगे। इनके लिए 240 नए पद सृजित किए जाएंगे।
* ये कॉलेज उमरिया के बिलासपुर और भरेवा, नरसिंहपुर के सालिचौका, नर्मदापुरम के शिवपुर, सीहोर के चकल्दी, हरदा के रेहटगांव में खुलेंगे।