बालाघाट जिले में हमने पहली किस्त में 85 हजार किसानों का कर्जा माफ किया, कटंगी में बोले कमलनाथ

सरकार आने पर हम किसानों का कर्ज माफ फिर से करेंगे। आप चिंता मत कीजिए हमारी सरकार आने पर हम 100 यूनिट फ्री बिजली फिर देंगे, हम किसानों का 2500 रूपये में धान खरीदेंगे: कमलनाथ

Updated: Nov 04, 2023, 05:20 PM IST

बालाघाट। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां उफान पर है। मतदान में अब दो हफ्ते से भी कम समय शेष है। सत्ता वापसी की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने प्रचार प्रसार में पूरी ताकत झोंक दी है। शनिवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पीसीसी चीफ कमलनाथ और प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बालाघाट के कटंगी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी बोध सिंह भगत के समर्थन में विशाल जनसभा को संबोधित किया।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएंगे। हमारी सरकार महिलाओं को 1500 रू. महीने की सम्मान राशि देगी और 500 रू. में गैस सिलेंडर देने का काम करेगी। कमलनाथ नें कहा कि हम चाहते हैं कि किसानों की क्रय शक्ति बढ़े, किसान खुशहाल हो। उन्होंने कहा कि 18 साल बाद शिवराज सिंह चौहान को बहनें याद आई है, इन्होंने पूरे प्रदेश को चौपट बना दिया है। उन्होंने कहा मैं आप सभी को सावधान करना चाहता हूं कि आप शिवराज सिंह चौहान की झूठ और कलाकारी को आप पहचानें।

यह भी पढ़ें: मोदी-शाह ED और IT से चुनाव जीतना चाहते हैं, बालाघाट के कटंगी में केंद्र पर बरसे मल्लिकार्जुन खड़गे

कमलनाथ ने वचन पत्र की बात करते हुए हम शिवराज सिंह की तरह झूठी घोषणाएं नहीं करते, कलाकारी नहीं करते, नौटंकी नहीं करते हम तो काम करके दिखाते हैं। उन्होंने कहा हम तो वचन पत्र के जरिए आपके सामने अपनी नीति और नियत का परिचय देने आए हैं, 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनी थी, मैं मुख्यमंत्री था मुझे विधायक बताते थे कि इतने करोड़ का ऑफर मिला है, सरकार गिराने के लिए लेकिन मैंने उनसे सौदा नहीं किया और कुचक्र रचकर भारतीय जनता पार्टी ने हमारी सरकार गिरा दी। 

कमलनाथ ने आगे कहा कि 15 महीने में हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया था, हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया। उन्होंने जनता से पूछा कि क्या कर्ज माफ करके हमने कोई गलती की थी? कमलनाथ ने बताया कि बालाघाट जिले में कांग्रेस ने पहली किस्त में 85000 किसानों का कर्ज माफ किया। सरकार आने पर हम किसानों का कर्ज माफ फिर से करेंगे। उन्होंने कहा कि आप चिंता मत कीजिए हमारी सरकार आने पर हम 100 यूनिट फ्री बिजली फिर देंगे, हम किसानों का 2500 रूपये में धान खरीदेंगे और इसको 3000 रूपये तक ले जाने का काम भी हमारी सरकार करेगी।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: चंबल में BJP को लगा बड़ा झटका, पूर्व विधायक कमलेश सुमन हुए कांग्रेस में शामिल

कमलनाथ ने ऐलान करते हुए कहा कि हम सिंचाई के लिए 5 हॉर्स पावर तक की फ्री बिजली किसानों को देंगे और 10 हॉर्स पावर के लिए बिजली बिल हाफ होगा। किसान आंदोलन के समय पर किसानों पर हुए मुकदमे वापस लेने का काम भी हमारी सरकार करेगी। कमलनाथ ने कहा कि कि मुवारिस जाति के कोरी लोगों को हमारी सरकार अनसूचित जन जाति में जोड़ने का काम करेगी। अंत में उन्होंने कहा कि 17 तारीख़ को ज़ब वोट देने के लिए घर से निकलें तो कांग्रेस के वचनपत्र को जरूर पढ़कर जाएं और प्रचंड बहुमत के साथ कांग्रेस को विजय दिलाने का काम करें।