महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले विमान यात्रियों को दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर इंदौर प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है, मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में भी कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं

Updated: Mar 16, 2021, 10:35 AM IST

महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले विमान यात्रियों को दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट

इंदौर/भोपाल। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में अब महाराष्ट्र से आने वाले हवाई यात्रियों को अपने साथ कोरोना रिपोर्ट लानी होगी। महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले यात्रियों को अब यात्रा शुरू करने से 48 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। जिससे यात्री के कोरोना से संक्रमण मुक्त होने की पुष्टि हो सके। 

इंदौर प्रशासन से इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट जांचने के लिए खुद इंदौर प्रशासन की टीम हवाई अड्डे पर मौजूद रहेगी। अगर हवाई अड्डे पर यात्री अपने साथ कोरोना रिपोर्ट लेकर नहीं आते हैं तो ऐसे यात्रियों के लिए भी इंदौर प्रशासन ने इंतज़ाम किया है। बिना कोरोना रिपोर्ट के आने वाले यात्रियों को अपने खर्चे पर आरटी पीसीआर जांच करानी होगी। 

कोरोना जांच करने पर अगर यात्री के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो यात्रियों को संक्रमण से मुक्त हो जाने तक होम क्वारंटाइन में रहना होगा। कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले यात्रियों पर इंदौर प्रशासन की कड़ी निगरानी रहेगी। लेकिन इन तमाम प्रावधानों के बावजूद अगर किसी यात्री ने नियमों का उल्लंघन किया, तो उनके खिलाफ इंदौर प्रशासन आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इंदौर प्रशासन ने यह निर्णय महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए लिया है। मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लिहाज़ा इंदौर प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। सोमवार को इंदौर में कोरोना के 259 जबकि भोपाल में कोरोना के 199 नए मामले सामने आए।