हैंडपंप से पानी की जगह निकली शराब, गुना में शराब माफियाओं का कारनामा देख दंग रह गए पुलिसकर्मी

गुना जिले में पुलिस ने सोमवार को अवैध शराब के ठिकानों पर कार्रवाई में लगभग 6 हजार लीटर नकली शराब जब्त की।

Updated: Oct 11, 2022, 02:04 PM IST

हैंडपंप से पानी की जगह निकली शराब, गुना में शराब माफियाओं का कारनामा देख दंग रह गए पुलिसकर्मी

गुना। आपने हैंडपंप से अबतक पानी निकलते ही देखा होगा, लेकिन मध्य प्रदेश के गुना में हैंडपंप शराब भी उगलते हैं। सोमवार को गुना पुलिस की आंखे तब फटी रह गई जब हैंडपंप चलाने पर शराब निकलने लगे। अवैध शराब माफियाओं का यह कारनामा देख आबकारी विभाग के अधिकारी भी हैरान हैं।

दरअसल, गुना जिले में पुलिस और आबकारी अमले ने सोमवार को अवैध शराब के ठिकानों पर कार्रवाई की। इस दौरान लगभग 6 हजार लीटर नकली शराब जब्त की गई। बताया जा रहा है कि जिले के चांचौड़ा इलाके के भानपुरा गांव में शराब माफियाओं ने जमीन में एक टंकी गाड रखी थी। उसके ऊपर हैंडपंप लगा दिया था। पुलिस ने जैसे ही हैंडपंप चलाया, उसमें से शराब निकलने लगी।

यह भी पढ़ें: कमलनाथ के विजन का क्रेडिट ले रही शिवराज सरकार, CMO के पुराने ट्वीट से हुई किरकिरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपी हैंडपंप से कच्ची शराब निकालकर इलाके में इसकी सप्लाई किया करते थे। दरअसल, भानपुरा गांव में अधिकतर कंजर समुदाय के लोग रहते हैं। बताया जाता है कि इस गांव का लगभग हर परिवार कच्ची शराब बनाने का काम करता है। इन्होंने जगह-जगह कच्ची शराब की भटि्टयां लगा रखी हैं। पुलिस को पता नहीं चले इसके लिए इन्होंने भट्टियों को हैंडपंप से जोड़ रखा था। 

इसी तरह राघौगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम साकोन्या में कंजर समुदाय के लोगों द्वारा अवैध शराब बनाया जा रहा था। पुलिस ने इस गांव में भी छापेमारी कर मौके से हाथमट्टी की बनी कुल 230 लीटर अवैध शराब और 23 हजार रुपये कीमत की जब्त की है। शराब बनाने के लिए तैयार माल करीब 5000 लीटर लाहन व शराब निर्माण में उपयोग होने वाले अन्य कई उपकरण नष्ट किए गए हैं। पुलिस ने दोनों गांवों के कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दायर कर जांच शुरू कर दी है।