कमलनाथ के बंगले पर वचन पत्र समिति की अहम बैठक, अंतिम स्वरूप दिए जाने की प्रक्रिया पर चल रही मंत्रणा

विधानसभा चुनाव में गेमचेंजर साबित होगा कांग्रेस का वचन पत्र, प्रदेश के साथ ही हर जिले के लिए अलग से वचन पत्र बना रही है कांग्रेस।

Updated: Apr 17, 2023, 01:00 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम कमलनाथ के आवास पर वचन पत्र समिति की बैठक हो रही है। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में वचन पत्र को अंतिम स्वरूप दिए जाने की प्रक्रिया पर मंत्रणा चल रही है।

कमलनाथ की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह, मुकेश नायक, बाला बच्चन, सज्जन वर्मा, तरुण भनोट सहित तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वचन पत्र गेमचेंजर साबित होगा।

दरअसल, कांग्रेस पार्टी प्रदेश स्तर के साथ ही हर जिले के लिए अलग से वचन पत्र भी बना रही है। कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं और किसानों को साधने के लिए खास प्लान तैयार किया है। वचन पत्र में किसान कर्ज माफी, महिलाओं को 1500 रुपए महीने भत्ता, बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, 500 में गैस सिलेंडर और सस्ती बिजली जैसे प्रस्ताव शामिल हैं।

विधानसभा चुनाव से चार माह पूर्व कांग्रेस की ओर से जो वचन पत्र जारी किया जाएगा, उसमें सत्ता में आने पर वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान निधि (पेंशन) देने का प्रावधान करने का वादा होगा। प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु के 70.18 लाख मतदाता हैं। कांग्रेस वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह ने कहा कि बनने हम तेजी से काम कर रहे हैं। करीब दो-ढाई महीने में वचन पत्र बनकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: जितनी आबादी, उतना हक: कांग्रेस अध्यक्ष ने PM को पत्र लिखकर जातिगत जनगणना कराने की उठाई मांग

बता दें कि प्रदेश की सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस सभी वर्गों को साधने का प्रयास कर रही है। वचन पत्र के माध्यम से कांग्रेस युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना और रिक्त शासकीय पदों को समयसीमा में भरने, अनसुचित जाति-जनजाति वर्ग के युवाओं के लिए विशेष योजना, किसानों की ऋण माफी, कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन की बहाली, पेंशनर की समय पर महंगाई राहत में वृद्धि की व्यवस्था, महिला स्व-सहायता समूहों का विस्तार सहित अन्य विषयों को लेकर आमजन के बीच जाएगी।

जानकारी के मुताबिक वचन पत्र के अलावा कांग्रेस आरोप पत्र भी लाएगी। यह पहली बार होगा जब मेनिफेस्टो के साथ आरोप पत्र लाया जा रहा हो। इसके संबंध में भी कई दौर की बैठकें हो चुकी है। आरोप पत्र के माध्यम से बेरोजगारी, महंगाई और योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर शिवराज सरकार को घेरने की तैयारी है।