खरगोन: PM आवास योजना के तहत घर बनने पर CM ने भेजा था बधाई पत्र, प्रशासन ने उसे भी तोड़ गिराया

खरगोन में साम्प्रदायिक हिंसा के बाद धड़ल्ले से तोड़े जा रहे हैं अल्पसंख्यकों के मकान और दुकान, पीएम आवास योजना के तहत बने मकान को भी तोड़ गिराया, घर बनने पर सीएम चौहान ने दी थी बधाई

Updated: Apr 13, 2022, 07:07 AM IST

खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन में रामनवमी पर हुए साम्प्रदायिक हिंसा के बाद धड़ल्ले से अल्पसंख्यकों के मकान तोड़े जा रहे हैं। प्रशासन ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने एक मकान को भी तोड़ गिराया है। 60 वर्षीय लाभार्थी हसीना फाखरू का जब मकान बना था तो स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें बधाई पत्र भेजा था।

खरगोन के खसखसवाड़ी इलाके में प्रशासन ने एक दर्जन मकान तोड़े हैं। बिड़ला मार्ग स्थित हसीना फाखरू का मकान भी इसमें शामिल है। 60 वर्षीय हसीना रुंधे गले से बताती हैं की सोमवार को कुछ लोग आए और मुझे घर से बाहर निकाल दिया। घर के बाहर दीवार पर लिखा था कि यह मकान पीएम आवास योजना के तहत बनी है, वहां गोबर लेप दिया। इसके बाद बुलडोजर से उनके घर को ध्वस्त कर दिया। 

पति के निधन के बाद हसीना को साल 2020 में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपए मिले थे। हसीना के पांच बेटे और दो बेटियां हैं। हसीना के 35 वर्षीय बेटे अमजद खान आसपास के इलाकों में मजदूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले तीन दशक से वे वहां रह रहे थे। साल 2020 तक कच्चा मकान था, पीएम आवास योजना का लाभ मिलने के बाद हमने पक्का मकान बनाया। ढाई लाख रुपए सरकार से मिले थे और 1 लाख रुपए जो उनके परिवार के जीवन भर की कमाई थी उसे लगाकर साढ़े तीन लाख में पक्का मकान बनाया था। 

प्लॉट के दस्तावेज के रूप में अमजद प्रोपर्टी टैक्स दिखाते हैं, जिससे पता चलता है कि यह अतिक्रमण नहीं है। अमजद ने एक पत्र भी दिखाया जो सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनकी मां के लिए भेजा था। यह एक बधाई पत्र है जो पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री भेजते हैं। इस पत्र में सीएम लिखते हैं कि प्रदेश में आप जैसे साढ़े आठ लाख लोगों को पीएम आवास के लिए चुना गया है। नववर्ष में आपके स्वयं के पक्के मकान का सपना साकर होने की बधाई तथा शुभकामनाएं। 

हसीना दो तस्वीरें भी दिखाती हैं, एक में वह कच्चे मकान के पास खड़ी हैं, और दूसरी तस्वीर पक्का मकान बनने के बाद कि है। वर्तमान में वहां सिर्फ अब मलबे का ढेर बचा है। खरगोन कलेक्टर पी अनुग्रह ने इस कार्रवाई को लेकर कहा है कि, 'हसीना के परिवार को पीएम आवास योजना के तहत रुपए दूसरे प्लॉट पर मकान बनाने के लिए मिले थे, लेकिन उन्होंने सरकारी जमीन पर मकान बना लिया। इस प्लॉट की कीमत दो करोड़ रुपए है। प्रशासन ने केवल अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की है।'

यह भी पढ़ें: पूर्व CM दिग्विजय सिंह के खिलाफ FIR दर्ज, बदले में सीएम शिवराज के खिलाफ भी एफआईआर का आवेदन

हालांकि, हसीना के बेटे अमजद के मुताबिक उन्होंने इसी प्लॉट के लिए आवेदन दिया था और योजना के तहत इसी प्लॉट के लिए रुपए आवंटित हुआ। वे कहते हैं कि अतिक्रमण वाले जमीन पर हम अपनी जीवन भर की कमाई को क्यों खर्च करते? बता दें कि मंगलवार तक खरगोन में 16 मकान और 29 दुकान तोड़े गए हैं। हिंसा के बाद अबतक मुसलमानों के खिलाफ करीब 24 अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए हैं वहीं 89 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।