खरगोन की लाल मिर्च को मिलेगा विशेष उत्पाद का दर्जा, जीआई टैग-ब्रांडिंग से किसानों को होगा सीधा फायदा

राज्य में विशेषज्ञता के रूप में कुल 46 उत्पादों का चयन किया है। जिसमें खरगौन की लाल मिर्च शामिल है। इस वित्तीय वर्ष में जियो टैग की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। 

Updated: Aug 06, 2023, 12:29 PM IST

image courtesy- fress press
image courtesy- fress press

खरगोन। मध्य प्रदेश बागवानी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने राज्य में विशेषज्ञता के रूप में कुल 46 उत्पादों का चयन किया है। जिसमें खरगौन की लाल मिर्च शामिल है। इस वित्तीय वर्ष में जियो टैग की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। प्रदेश में 2023 में सर्वाधिक 46 हजार 556 हेक्टेयर रकबे में जिले में मिर्च फसल लगाई गई है। उल्लेखनीय है कि देश की दूसरी व मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बेडिया मिर्च मंडी खरगोन जिले में स्थापित है।

मध्यप्रदेश के विशिष्ट उद्यानिकी उत्पाद के अंतर्गत जबलपुर का मटर, गुना का कुम्भराज धनिया, बुरहानपुर का केला, सिवनी का सीताफल, खरगोन की मिर्च, इंदौर का जीरावन, मालवी आलू आदि 46 विशेष उत्पादों को शामिल किया गया है। शासन स्तर से उत्पादों को भौगोलिक पहचान दिलाने की तैयारी की जा रही है। शासन का मानना है कि यहां के उत्पादों को विशेष पहचान मिलने से प्रदेश की समृद्धि का नया मार्ग प्रशस्त होगा।

विश्व स्तर पर उत्पाद की ब्रांडिंग होगी

’’जीआई टैग यानी “विशिष्ट भौगोलिक पहचान”। जीआई टैग मिलने से फ़सल उत्पाद की ब्रांडिंग होगी। इससे उसे वैश्विक पहचान मिलेगी। बाहरी बिचौलियों का हस्तक्षेप खत्म होगा। किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर की बेडिया मिर्च मंडी जिले में है। शासन की इस पहल से यहां के कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस पहल से प्रदेश के साथ जिले की समृद्धि बढ़ने का मार्ग भी प्रशस्त होगा।