मध्य प्रदेश में अर्थी पर सिस्टम, शव वाहन न मिलने पर चार बेटियों ने माँ के शव को दिया कंधा

मध्य प्रदेश के रीवा में शव वाहन न मिलने पर अपनी मां के शव को खाट से बांधकर ले गईं चार महिलाएं, दिल झकझोरने वाला वीडियो वायरल

Updated: Mar 30, 2022, 04:27 PM IST

मध्य प्रदेश में अर्थी पर सिस्टम, शव वाहन न मिलने पर चार बेटियों ने माँ के शव को दिया कंधा

रीवा। मध्य प्रदेश के रीवा से एक दिल को झकझोर देने वाला मामला सामने आया है। यहां शव वाहन नहीं मिलने के कारण चार बेटियों ने अपनी मां के शव को कंधा दिया। घटना के वीडियो ने सिस्टम और इंसानियत की पोल खोल दी है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में चार महिलाएं एक शव को खाट पर रखकर खुद अपने कंधों पर उठाकर पैदल चल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक रीवा के महसुआ गांव की 80 बर्षीय महिला मोलिया केवट की तबीयत बिगड़ गई थी। अस्पताल ले जाने के लिए परिजनों ने एंबुलेंस बुलाई। कई घंटे इंतजार के बाद भी जब एंबुलेंस नहीं आई, तो बुजुर्ग की चार बेटियां उन्हें खाट समेत उठाकर रायपुर कर्चुलियान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गईं। 

CHC में डॉक्टरों ने महिला की नब्ज टटोलकर उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद मृतक़ की बेटियों ने डॉक्टरों से शव वाहन की जानकारी ली, लेकिन सभी ने मना कर दिया। इसके बाद बेटियों ने पुनः अपनी मां के शव को कंधे पर रखा और चल पड़ीं। शव लेकर लौटते वक्त बेटियों को रास्ते में रायपुर कर्चुलियान थाना भी मिला, लेकिन किसी ने मदद नहीं की और सिस्टम तमाशबीन बना रहा। कुछ बाइक सवारों ने खाट पर शव ले जाते देख उनसे जानकारी ली और वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

बताया जा रहा है कि रीवा जिला मुख्यालय में सिर्फ रेडक्रॉस शव वाहन देता है। बाकी जगहों पर शव वाहन की व्यवस्था नहीं है। मौत के बाद अपने स्तर पर लाश ले जाना पड़ता है। इस पूरे मामले पर डॉक्टर बी एल मिश्रा सीएमएचओ रीवा की प्रतिक्रिया भी आई है। CMHO ने कहा कि ये इतनी बड़ी बात नहीं है, इसको सोशल मीडिया पर तूल दिया जा रहा है।