मध्यप्रदेश: आयुष्मान योजना में मुफ्त होगा कोरोना का इलाज, रेमडेसिविर-ऑक्सीजन के लिए नहीं देने होंगे पैसे

मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना का शुभारंभ किया गया इसके तहत जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें खाद्यान पर्ची से मिलेगा लाभ, राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराने पर अस्पतालों में मिलेगा मुफ्त इलाज

Updated: May 07, 2021, 10:40 AM IST

Photo courtesy: amarujala
Photo courtesy: amarujala

भोपाल। कोरोना महामारी के मद्देनजर रखते हुए शिवराज सरकार ने आयुष्मान भारत के कार्ड धारकों को कोरोना का मुफ्त इलाज कराने के लिए नई योजना की शुरुआत की है। इसे मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना नाम दिया गया है। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का मुफ्त इलाज हो सकेगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र है, लेकिन उसका कार्ड नहीं बन पाया है, तो किसी भी राजपत्रित अधिकारी के प्रमाणित करने पर अस्पताल में मुफ्त इलाज कराने की पात्रता होगी। उसका इलाज मुफ्त में किया जा सकेगा।

स्वास्थ्य विभाग के आदेश के मुताबिक अभी तक सीटी स्कैन और एमआरआई जांच के लिए 5 हजार रुपए प्रति परिवार प्रतिवर्ष निर्धारित किया था। इसे अब 5 हजार रुपए प्रति कार्डधारी कर दिया गया है। प्रदेश में कोविड अस्पतालों की संख्या 579 है। इसमें से मेडिसिन विशेषज्ञता वाले 268 अस्पताल ही आयुष्मान योजना के अंतर्गत संबद्ध किए गए हैं, लेकिन अब जिला स्वास्थ्य समिति अन्य अस्पतालों को 3 माह के लिए अस्थाई संबद्धता देने अधिकृत किया हैं।

प्रदेश में आयुष्मान कार्ड धारकों की संख्या 2 करोड़ 42 लाख है। यानी 96 लाख परिवारों को इसका लाभ मिल सकेगा। कोरोना के इलाज के दौरान मरीज को भोजन, ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन, सीटी स्कैन समेत अन्य सुविधाएं भी योजना के तहत मुफ्त मिलेंगी।


सरकार ने आयुष्मान कार्ड धारकों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए हर जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी अपर कलेक्टर के समक्ष होगा। इसके साथ ही संबद्ध अस्पताल के लिए एक प्रभारी अधिकारी भी बनाया गया है। जिसे मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से लेकर इलाज की मॉनिटरिंग करेंगे।


सरकारी अस्पातलों में 395 आईसीयू, 13,224 ऑक्सीजन और 20,601 आइसाेलेशन बेड उपलब्ध कराए गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों में इस योजना के कार्डधारकों के लिए 3,675 बेड उपलब्ध कराए गए हैं।
आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए योजना से संबद्ध किए गए अस्पतालों में 20% बेड रिजर्व किए गए हैं।