MP में मॉनसून की दस्तक, अगले चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, दमोह में शादी का टेंट गिरने से 8 घायल

पिछले तीन दिनों से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर मानसून-पूर्व बारिश भी हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है।

Updated: Jun 26, 2023, 10:14 AM IST

भोपाल। मॉनसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है। मॉनसून की एंट्री के साथ ही प्रदेशभर में बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों में राज्य के दो जिलों में अतिभारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट और नौ जिलों में भारी बारिश होने के आसार के कारण यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी भोपाल के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने बताया, 'दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी। 28 या 29 जून तक यह पूरे प्रदेश में पहुंच जाएगा। मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।'
बालासुब्रमण्यम ने बताया कि पिछले तीन दिनों से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर मानसून-पूर्व बारिश भी हो रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है।

भोपाल में रविवार शाम 6.30 बजे से रात 8.30 बजे तक सीजन की सबसे तेज रफ्तार से बारिश हुई। 2 घंटे में ही 3 इंच पानी बरस गया। उधर, दमोह में तेज आंधी-पानी के बीच शादी का टेंट गिर गया। दमोह जिला अस्पताल के डॉक्टर अमित कुमार के मुताबिक, 'टेंट गिरने की वजह से घायल 7-8 लोगों को अस्पताल लाया गया। एक की स्थिति गंभीर थी, जिसे जबलपुर रेफर किया गया है। बाकी लोगों की स्थिति ठीक है।' बताया जा रहा है कि शादी फंक्शन शहर में जबलपुर नाका चौकी के करीब मैरिज गार्डन में चल रहा था।

सोमवार को छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में अति बारिश होने का अलर्ट है। यहां 4 इंच या इससे ज्यादा पानी गिरने का अनुमान है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, नरसिंहपुर और सागर में हेवी रैन हो सकती है। बाकी हिस्सों में बूंदाबांदी होने का अनुमान है। मॉनसून के एक्टिव होने से बिजली गिरने के मामले भी बढ़ सकते हैं, इसलिए मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला समेत कई जिलों में लगातार तीन से चार दिन भारी बारिश हो सकती है।