MP: सितंबर में बरस रहे अगस्त के बादल, दिनभर उमस के बाद रात में 2 दिन से हो रही है बारिश

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के दर्जन भर जिलों में बादल अगस्त का सूखा कम कर रहे हैं। इससे प्रदेशभर में अगस्त में दर्ज हुई अल्पवृष्टी से थोड़ी राहत मिली।

Publish: Sep 08, 2023, 02:52 PM IST

Image courtesy-  Naidunia
Image courtesy- Naidunia

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते 2 दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। राजधानी भोपाल में बीते 2 दिन से दिनभर उमस रहती है और शाम से बारिश होना शुरु हो जाती है। अगस्त माह में पूरे प्रदेश में बहुत कम बारिश हुई थी लेकिन अब सितंबर में बादल थोड़ी राहत दे रहे हैं। हालांकि प्रदेश में औसत बारिश फिर भी कम ही है। मौसम विभाग ने भी राहत भरी सूचना देते हुए अगले 24 घंटों में 2 दर्जन जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

एमपी मौसम विभाग ने प्रदेश में 8 तारीख से 13 तारीख तक तेज बारिश और 14 तारीख से 18 तारीख तक भी गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वर्तमान में दक्षिणी ओडिसा के अंदरुनी हिस्से में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना है। जिस कारण मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश,और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। इस नए सिस्टम की वजह से अगले कुछ दिन मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में वर्षा होगी, जिसमें इंदौर, धार, खंडवा, मांडू, उज्जैन, भोपाल शामिल हैं। अगले 3 से 4 दिन में प्रदेश में 100 मिमी बारिश हो सकती है।

लंबे ब्रेक के बाद के बादल बरसने से किसानों को थोड़ी राहत मिली है। बीते कई दिनों से किसान बारिश नहीं होने की वजह से परेशान थे। सागर, भोपाल, सिहोर, गुना, हरदा, बैतूल, रायसेन जिले में बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश हुई है। जो किसानों की सूखती हुई फसल के लिए संजीवनी की तरह है। हालांकि फसलें काफी सूख चुकी हैं जिस कारण अभी और बारिश की दरकार है।

बता दें इस साल अगस्त महीने में सामान्य से 30 फीसदी कम बारिश हुई थी। जिस कारण प्रदेश भर के किसान परेशान थे। अब सितंबर की बारिश थोड़ी राहत देते हुए नजर आ रही है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना जताई है। लेकिन यह भी कहा है कि इससे प्रदेश में होने वाली औसत बारिश का कोटा पूरा नहीं हो सकता।