मध्य प्रदेश में आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 3 नवंबर को मतदान

MP By Elections: प्रदेश की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में शाम 6 बजे तक होगा प्रचार, शिवराज हाटपिपल्या तो कमलनाथ मुरैना में लगाएंगे ज़ोर

Updated: Nov 01, 2020, 11:05 AM IST

मध्य प्रदेश में आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 3 नवंबर को मतदान
Photo Courtesy: News 18

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार का आज आखिरी दिन है। आज शाम 6 बजे के बाद चुनावी शोर थम जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार सिर्फ घर घर जाकर ही जनसंपर्क कर सकते हैं। ऐसे में आज सभी उम्मीदवार अपनी पूरी ताकत से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवार सुबह से ही प्रचार में जुट गए हैं। 

आज शिवराज सिंह चौहान हाटपिपल्या और उसके आस पास के इलाकों में प्रचार करेंगे। कमल नाथ मुरैना में जनसभा करेंगे। इसके साथ ही कमल नाथ ग्वालियर चंबल के कार्यकताओं को संबोधित भी करेंगे। आज राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह बमोरी के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

आपको बता दें कि विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए इसी 3 नवंबर को यानी परसों वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी और चुनाव के नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे। सत्ता के लिहाज़ से यह चुनाव निर्णायक माना जा रहा है। इन्हीं नतीजों के बाद ये साफ होगा कि आखिर प्रदेश की सत्ता अब किसके हाथ में रहेगी।

एक तरफ जहां बीजेपी ने कांग्रेस के दलबदलुओं को चुनावी मैदान में उतारा, तो वहीं कांग्रेस का पूरा ज़ोर अपने अभियान में गद्दार बनाम खुद्दार की लड़ाई को जनता के सामने पेश करने पर रहा। 3 नवम्बर को जनता यह तय कर देगी कि सत्ता का ऊंट इस बार किस करवट बैठेगा। 

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाना और सुरक्षित ढंग से मतदान करवाना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए चुनाव आयोग के साथ ही उम्मीदवार भी अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग ने कोरोना महामारी के मद्देनज़र मतदान के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा राजनीतिक दल भी अपने अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। 

मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए उम्मीदवार अपने अपने स्तर पर भरपूर प्रयास कर रहे हैं। मतदाताओं को मनाने के लिए डिजिटल माध्यमों का भी भरपूर सहारा लिया जा रहा है। लोगों को फेसबुक और व्हाट्सएप के ज़रिए मतदान के लिए मनाया जा रहा है। 

चुनाव आयोग की विशेष तैयारी

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए विधानसभा उपचुनाव में मतदाता ज्यादा संख्या में पोलिंग बूथ तक पहुंचें, इसके लिए निर्वाचन आयोग तमाम तरह के सुरक्षा इंतजाम करने में जुटा  है। मतदाताओं को जागरूक करने की कवायद भी चुनाव आयोग द्वारा की गई है। इसके लिए आयोग ने सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार रथ, वॉल पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान करने के तरीके बताने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग की डेमो मशीनें भी भेजी गई हैं, जिनके जरिये मतदाताओं की मतदान से जुड़ी शंकाएं दूर की जा सकें।