गार्ड की भर्ती के लिए B-TECH और MBA पढ़े युवाओं का आवेदन, मध्यप्रदेश में एक-एक पद पर 300-300 दावेदार

मध्यप्रदेश में आरक्षक बनने के लिए PHD से लेकर MBA वालों का आवेदन, 4000 पोस्ट पर 12.16 लाख ने किया एप्लाई, अनिवार्य योग्यता के लिए सिर्फ 10वीं, 12वीं पास होना जरूरी

Updated: Feb 12, 2021, 06:58 PM IST

गार्ड की भर्ती के लिए B-TECH और MBA पढ़े युवाओं का आवेदन, मध्यप्रदेश में एक-एक पद पर 300-300 दावेदार
Photo Courtesy: first post

भोपाल। मध्यप्रदेश में चार हजार आरक्षक पदों के लिए बहुप्रतीक्षित भर्ती प्रक्रिया के आवेदन भरे जा चुके हैं।  4000 पोस्ट के लिए 12.16 लाख उम्मीदवारों ने फॉर्म भरा है। याने एक पद पर करीब 300 से ज्यादा लोगों ने दावा किया है, याने कॉम्पटीशन इतना तगड़ा की एक पद के लिए तीन सौ लोगों की फाइट होगी। फार्म भरने वालों में सामान्य ग्रेजुएट्स के अलावा इंजीनियर, जिसमें बीई और बीटेक दोनों शामिल हैं, साथ ही पीएचडी और एमबीए डिग्री धारिओं युवाओं ने भी एप्लाय किया है। जबकि इन दोनों पदों के लिए अनिवार्य योग्यता 10वीं और 12वीं है।

मध्‍यप्रदेश पुलिस आरक्षक जीडी के लिए जनरल, एससी, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है। जबकि एसटी वर्ग के लिए छूट है, उनका 8वीं परीक्षा पास होना अनिवार्य किया गया है। वहीं रेडियो आरक्षक पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं परीक्षा पास होना अनिवार्य है, इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक, इंस्ट्रूयूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, मैकेनिक रेडियो, टीवी सूचना एवं संचार तकनीक, सूचना प्रौद्योगिक या टैक्नीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स विषय के साथ किसी एक में ITI सर्टिफिकेट मांगा गया है। जिन पदों के लिए योग्यता 10वीं, 12वीं है, उनमें प्रदेश के उच्च शिक्षत युवाओं ने आवेदन किया है।  

गौरतलब है कि आरक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन फार्म भरने की लास्ट डेट 11 फरवरी थी। जबकि एप्लीकेशन फॉर्म में 15 फरवरी 2021 तक करेक्शन किया जा सकता है। मध्यप्रदेश में आरक्षक भर्ती परीक्षा अगले महीने 06 मार्च को होने वाली है। परीक्षा मध्य प्रदेश व्यवसायिक परीक्षा बोर्ड कंडक्ट करवाने वाला है। जिसमें मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक (रेडियो) के 138 पद और आरक्षक (GD) के 3862 पोस्ट के लिए परीक्षा होगी।

परीक्षा दो शिफ्ट में होनी है जिसके लिए सुबह 9 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक का समय रखा गया है। उम्मीदवारों को एक घंटा पहले परीक्षा सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा।