Coronavirus MP : जबलपुर में 28 जून को Lockdown

मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस, राजभवन से मिले 5 मरीज, भोपाल में 50 नए मामले आए सामने

Publish: Jun-26, 2020, 08:29 PM IST

Coronavirus MP : जबलपुर में 28 जून को Lockdown

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। भोपाल में शुक्रवार को 50 नए कोरोना मरीज मिले। इंदौर में 36 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।  जबलपुर में कोरोना से 14 लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जबलपुर जिला प्रशासन ने रविवार 28 जून को टोटल लॉक डाउन करने का निर्णय लिया है।

भोपाल में हॉट स्पॉट बने राजभवन से एक बार फिर 5 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 37 हो गई है। इन कोरोना पाजिटिव मरीजों में ज्यादातर सुरक्षा कर्मचारी हैं। वहीं गांधी मेडिकल कालेज के स्टाफ क्वार्टर से तीन लोग संक्रमित मिले हैं। हॉटस्पॉट शाहजहांनाबाद में 5 संक्रमित मरीज, मुगलिया छाप क्वारैंटाइन सेंटर से एक मरीज मिला है, वहीं बाकी मरीज भोपाल के जुमेराती गेट, साकेत नगर, करोंद, पिपलानी इलाकों से हैं।

इंदौर में मिले 36 कोरोना पाजिटिव मरीज, 3 की मौत

इंदौर में 36 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 1380 सैंपलों की जांच हुई थी जिसमें से 1323 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं कोरोना से 3 लोगों की मौत हो गई। इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की मौत का आंकड़ा 214 तक पहुंच गया है। वहीं 3367 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अभी जिले में 962 एक्टिव मरीज हैं।  

भिंड में पुजारी, शिक्षक और ऑटो चालक कोरोना की चपेट में

भिंड में कोरोना के 36 संक्रमित मरीज मिले हैं, जिनमें से 19 अपने ही परिवार को सदस्यों के संपर्क में आने से पॉजिटिव आए हैं। इनमें से दाऊजी मंदिर का पुजारी, SAF के सिपाही की मां, एक प्राइवेट शिक्षक, मोबाइल विक्रेता शामिल है। भिंड में पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 260 हो गई है। इनमें से एक्टिव केस 112 हैं। कोरोना पाजिटिव केसों में दूसरे नंबर पर ग्वालियर-चंबल संभाग है। जहां पर 57 मामले सामने आए। ग्वालियर चंबल अंचल में अब तक 900 कोरोना पाजिटिव मिल चुके हैं। मुरैना में पांच दिन में 99 मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12670 हो गई है। वहीं अब तक कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 542 पहुंच चुका है।

जबलपुर में 28 जून को फिर होगा टोटल लॉकडाउन

जबलपुर में कोरोना से 14 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक मिले कोरोना के 365 मरीजों में 41 ग्रामीण अंचलों से हैं। लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर जबलपुर जिला प्रशासन ने रविवार 28 जून को टोटल लॉक डाउन करने का निर्णय लिया है। इस दिन बिना काम वाहनों से घूमनें वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। जबलपुर कलेक्टर भरत यादव ने एक आदेश जारी करके कहा कि अनलॉक 1 में दी गई छूट को एक दिन का विराम दिया जा रहा है। जिसके तहत रविवार को जनरल स्टोर, फल, सब्जी की दुकान और निजी दफ्तर बंद रहेंगे। आदेश के अनुसार नगर निगम सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में केवल दूध, मेडीकल स्टोर, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी खुली रहेंगी। बाकी जरूरी सामान की होम डिलेवरी की व्यवस्था पहले जैसे रहेगी। वहीं शादी में केवल वर-वधु समेत 50 लोग शामिल हो सकेंगे। इस टोटल लॉकडाउन से अति आवश्यक सेवा वाले वाहनों को छूट रहेगी। आवश्याक सेवा में लगे कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र रखना जरूरी होगा।  

मुख्यमंत्री का दावा प्रदेश में कम हो रहा मरीजों का डबलिंग रेट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम करने में ज्यादा सफलता मिली है। प्रदेश में 47 जिलों में कम से कम एक एक्टिव केस और 23 जिलों में 10 से कम एक्टिव केस हैं। पांच जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं है। प्रदेश में अभी 1119 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। इनमें 7.63 लाख आबादी निवास करती है। मध्य प्रदेश का पॉजिविटी रेट देश के पॉजिविटी रेट 6.26 से काफी कम 3.92 प्रतिशत है। वहीं डबलिंग रेट 47.7 दिन है, जो अन्य बड़े राज्यों में ज्यादा है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 197 नए मरीज मिले हैं। वहीं कोरोना से एक दिन में 8 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।