MP Election 2023: पांचवीं सूची के बाद भाजपा में बगावत जारी, भोपाल में उमाशंकर गुप्ता के समर्थकों ने दिया इस्तीफा

भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से बीजेपी ने इस बार उमाशंकर गुप्ता की जगह भगवान दास सबनानी को उम्मीदवार घोषित किया है, जिनका मुकाबला कांग्रेस के पीसी शर्मा से होना है।

Updated: Oct 22, 2023, 07:04 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में भाजपा ने 228 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। शनिवार को पांचवीं लिस्ट आने के बाद भाजपा में एक बार फिर बगावत का सिलसिला शुरू हो गया है। करीब एक दर्जन सीटों पर घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं ने मोर्चा खोल दिया है। भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा से उमाशंकर गुप्ता को टिकट न मिलने के बाद पार्टी के कई पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है।

भाजपा द्वारा भोपाल की सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी थी, सिर्फ दक्षिण पश्चिम विधानसभा पर पेंच फंसा हुआ था। अब भोपाल की इस हाई प्रोफाइल सीट पर भी प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया गया है। बीजेपी ने इस बार पूर्व मंत्री उमा शंकर गुप्ता की जगह भगवान दास सबनानी को उम्मीदवार घोषित किया है, जिनका मुकाबला कांग्रेस के पीसी शर्मा से होना है।

यह भी पढ़ें: MP Election: दमोह से राहुल लोधी का टिकट कटा, 20 साल बाद फिर आमने-सामने होंगे मलैया और टंडन

2018 के विधानसभा चुनावों में उमा शंकर गुप्ता को पीसी शर्मा के आगे हार का सामना करना पड़ा था। गुप्ता पहले भी इस सीट से विधायक रह चुके हैं। पीसी शर्मा के सामने पार्टी नए चेहरे को मौका देना चाहती थी, इसलिए उमाशंकर गुप्ता की जगह सबनानी को मैदान में उतारा गया है। हालांकि, अब उमा शंकर गुप्ता के समर्थकों ने सबनानी के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है। गुप्ता के समर्थन में पार्टी के करीब एक दर्जन पदाधिकारियों ने इस्तीफा देने का ऐलान किया है। 

भगवान दास सबनानी उमा भारती के समर्थक माने जाते हैं। सबनानी का नाम संघ परिवार के प्रिय कार्यकर्ताओं में शामिल है। बताया जा रहा है कि उमा भारती उनके लिए लंबे समय से भाजपा से टिकट की मांग कर रही थीं। सबनानी पूर्व में हुजूर विधानसभा से उमा भारती की द्वारा बनाई गई जनशक्ति पार्टी से भी चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। सबनानी को टिकट देना भाजपा द्वारा सिंधी वोटर्स को साधने की रणनीति का हिस्सा भी माना जा रहा है। हालांकि, उमाशंकर गुप्ता के समर्थकों के इस्तीफे के बाद पीसी शर्मा का जीत तय माना जा रहा है।