MP के 63 वर्षीय मोहन पाराशर बने विश्व विजेता, वेटलिफ्टिंग वर्ल्ड कप में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

पाराशर ने शुक्रवार सुबह शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 से 64 आयु वर्ग के 89 किलोग्राम वर्ग में 140 किलोग्राम वजन उठाकर पहले ही दिन स्वर्ण पदक हासिल किया है।

Updated: Mar 05, 2023, 10:46 AM IST

सीहोर। मध्य प्रदेश के 63 वर्षीय मोहन पाराशर ने दुनियाभर में न सिर्फ प्रदेश का बल्की देश का नाम भी रोशन किया है। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में चल रही मास्टर वर्ल्ड कप वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता के पहले दिन ही उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर पाराशर को बधाई दी है।

खिलाड़ी जब रिटायरमेंट के बारे में सोचते या रिटायरमेंट की घोषणा करते हैं, उस दौरान मोहन ने अपने कार्यों, सक्रियता और समर्पणभाव से कभी समझौता नहीं किया। उनकी लगन और परिश्रम का परिणाम है कि उन्होंने 63 की उम्र में विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया है।

जानकारी के अनुसार, बीते दिनों जिला मुख्यालय के समीप बिलकिसगंज में क्षेत्रवासियों ने 63 वर्षीय वेट लिफ्टर पाराशर को न्यूजीलैंड के आकलैंड में शुक्रवार से आगामी सात मार्च तक चलने वाली मास्टर्स वर्ल्ड कप वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए रवाना किया था। शुक्रवार की सुबह पाराशर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 से 64 आयु वर्ग के 89 किलोग्राम वर्ग में 140 किलोग्राम वजन उठाकर पहले ही दिन स्वर्ण पदक हासिल किया है। 

इस प्रतियोगिता में वह मध्य प्रदेश से एक मात्र खिलाड़ी के रूप में गए थे। उन्होंने प्रतियोगिता में 60 देशों के वेट लिफ्टिरों को पीछे छोड़कर यह कारनामा किया है। पाराशर का कहना है कि वह मात्र 13 साल की उम्र से ही वेट लिफ्टिंग कर रहे हैं, वेट लिफ्टिंग करना मेरा जुनून है। यही कारण है कि उन्होंने 63 की उम्र में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता है।