NTPC का मध्य प्रदेश को नोटिस, गुरुवार तक बकाया नहीं दिया तो बंद होगी बिजली

NTPC ने मध्य प्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन (MPPMCL) से कहा है कि अगर गुरुवार तक बकाया रक़म का भुगतान नहीं हुआ तो बिजली सप्लाई बंद कर दी जाएगी

Updated: Feb 09, 2021, 01:50 PM IST

NTPC का मध्य प्रदेश को नोटिस, गुरुवार तक बकाया नहीं दिया तो बंद होगी बिजली

भोपाल। मध्य प्रदेश में जल्द ही बिजली की किल्लत शुरू हो सकती है। NTPC ने राज्य के लिए बिजली की खरीद करने वाले सरकारी उपक्रम मध्य प्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन (MPPMCL) को पिछले बकाए का भुगतान नहीं किए जाने पर नोटिस जारी किया है। NTPC ने अपने नोटिस में पिछली बकाया रकम देने की मांग करने के साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि अगर गुरुवार तक भुगतान नहीं किया गया तो बिजली सप्लाई बंद कर दी जाएगी। 

MPPMCL पर NTPC के 4 हज़ार करोड़ रुपए बकाया हैं। यह बकाया रकम कई महीनों से पेंडिंग है। इससे पहले जनवरी के महीने में भी NTPC ने अपनी बकाया रकम के भुगतान को लेकर 6 राज्यों को नोटिस जारी किए थे।  उस वक्त मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दखल देने पर NTPC ने MPPMCL को चंद दिनों की मोहलत दे दी थी। लेकिन उस बढ़ी हुई मोहलत के दौरान भी बकाया रकम का भुगतान किया नहीं गया। लिहाजा NTPC ने अब नया नोटिस जारी करके गुरुवार तक भुगतान करने का अल्टीमेटम जारी कर दिया है। अगर इस बार सरकार ने भुगतान नहीं किया और NTPC बिजली की सप्लाई रोक दी, तो राज्य सरकार के साथ-साथ बिजली उपभोक्ताओं को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मध्य प्रदेश को NTPC से करीब 5,100 MW की बिजली की आपूर्ति होती है। हालांकि पिछले कुछ अरसे के दौरान राज्य में बिजली की खपत घटने के कारण अभी NTPC से राज्य को 2000 MW बिजली ही सप्लाई की जा रही है। लेकिन बिजली की सप्लाई घटने के बावजूद NTPC के साथ हुए करार के तहत राज्य सरकार को हर साल 1500 करोड़ रुपये की फिक्स्ड रकम का भुगतान तो करना ही होता है।