पीएम मोदी ने किया महाकाल लोक का लोकार्पण, पूजा-अर्चना के बाद गर्भगृह में जप करते भी दिखे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की, इसके बाद महाकाल लोक का लोकार्पण किया, कार्यक्रम को लेकर हजारों लोग उज्जैन पहुंचे हुए हैं।

Updated: Oct 11, 2022, 07:08 PM IST

पीएम मोदी ने किया महाकाल लोक का लोकार्पण, पूजा-अर्चना के बाद गर्भगृह में जप करते भी दिखे

उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया। इससे पहले पीएम मोदी गर्भगृह में बैठकर पूजा करते भी दिखे। बता दें कि परियोजना के तहत मंदिर परिसर का करीब सात गुना विस्तार किया जाएगा।पूरी परियोजना की कुल लागत लगभग 850 करोड़ रुपये है।

महाकाल लोक' का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले गर्भगृह में नंदी को प्रणाम कर महाकाल के दर्शन किए। महाकाल को चंदन, मोगरे और गुलाब की माला अर्पित कर जनेऊ चढ़ाया। प्रधानमंत्री ने बाबा महाकाल को ड्राइफ्रूट्स और फल का भोग भी लगाया। दक्षिणा अर्पित की। वे संध्या आरती में भी शामिल हुए। इसके बाद महाकाल के दक्षिण दिशा में बैठकर रुद्राक्ष की माला से कुछ मिनट तक जप करते हुए ध्यान लगाया।

PM मोदी ने यहां 200 संतों की मौजूदगी में 'महाकाल लोक' का लोकार्पण किया। कार्यक्रम स्थल पर वाटर प्रूफ डोम बनाया गया था, जहां करीब 60 हजार लोग मौजूद थे। क्षिप्रा के तट पर भी इस प्रोग्राम को दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। ये प्रोग्राम 40 देशों में लाइव दिखाया जा रहा है।

महाकाल लोक' प्रोजेक्ट दो फेज में 856 करोड़ रुपए की लागत से डेवलप किया जा रहा है। इसके जरिए 2.8 हेक्टेयर में फैला महाकाल परिसर 47 हेक्टेयर का हो जाएगा। इसमें 946 मीटर लंबा कॉरिडोर है, जहां से श्रद्धालु गर्भगृह पहुंचेंगे।