मध्यप्रदेश में प्री- मानसून की आहट, भोपाल समेत 12 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश

शुक्रवार को भोपाल तेज बारिश से तरबतर हो गया। दोपहर में बादल छाए रहे। शाम 4 बजे से तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हुई। मौसम विभाग ने प्रदेश में बीते 24 घंटे में बारिश होने की संभावना जताई है।

Updated: Jun 04, 2021, 05:16 PM IST

मध्यप्रदेश में प्री- मानसून की आहट, भोपाल समेत 12 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश
Photo courtesy: patrika

भोपाल। मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की आहट होने लगी है। शुक्रवार राजधानी भोपाल समेत इंदौर, रीवा, खंडवा जिले में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हुई। दोपहर करीब 2 बजे से बादल बनना शुरू हुआ शाम 4 बजते-बजते बारिश शुरू हो गई। प्रदेश के  कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई। तेज हवा पानी के कारण कई जगह बिजली  गुल रही।


राजधानी भोपाल में नौतपा के आखरी दिन से मौसम में बदलाव नजर आया। शुक्रवार को भी जारी रहा। सुबह से मौसम साफ था। दोपहर बाद शहर को बादलों ने घेर लिया। शाम होते-होते करीब 4 बजे तेज हवाएं चलने लगीं। बादलों में बिजली चमकने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हुुुई। तेेेज बारिश से पूरा शहर तरबतर हो गया।


मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव हैं। जिसके कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। शुक्रवार को अगले 24 घंटे में सभी संभाग के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिसके चलते ही प्रदेश में बारिश हो रही है।

शाह के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के सभी संभाग भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान गरज-चमक के साथ तेज हवा भी चलेगी। मौसम विभाग ने इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है।


मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कई जगह वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसमें मालवाखंड में 66.8 एमएम, जबलपुर में 3.2 एमएम, मंडला में 15.0 एमएम, खंडवा में 3.0 एमएम, गुना में 1.6 एमएम, उज्जैन में 0.6 एमएम, रतलाम 11.4 एमएम, धार 0.9 एमएम वर्षा हुई। इसके अलावा भोपाल और दतिया में बूंदाबांदी हो रही है।