रवि मलिमथ होंगे मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस, MP सहित 13 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बदले

शनिवार को देश भर के 13 विभिन्न हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के बदल दिए गए, इनका तबादला आदेश जारी कर दिया गया, हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रवि कुमार मलिमथ एमपी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे

Publish: Oct 10, 2021, 09:25 AM IST

रवि मलिमथ होंगे मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस, MP सहित 13 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बदले
Photo Courtesy: TV 9 Bharatvarsh

भोपाल। शनिवार को देश के तेरह हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बदल दिए गए। कॉलेजियम की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी से विधि मंत्रालय ने तबादला आदेश जारी कर दिए। आदेश के तरह मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को भी बदल दिया गया। हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रवि विजय कुमार मलिमथ को MP हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है। 

कौन हैं नए चीफ जस्टिस

मध्य प्रदेश के नए चीफ जस्टिस रवि मलिमथ का जन्म 25 मई, 1962 को हुआ था। अस्सी के दशक के उत्तरार्ध में उन्होंने वकालत की शुरुआत की थी। कर्नाटक और मद्रास हाई कोर्ट के साथ साथ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में भी कई मुकदमे लड़े। फरवरी 2008 में उन्हें कर्नाटक हाई कोर्ट में बतौर न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वे हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रहने से पहले उत्तराखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।

वहीं मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक को हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मोहम्मद रफीक ने जनवरी 2021 में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर पदभार ग्रहण किया था। करीब नौ महीने के कार्यकाल के बाद चीफ जस्टिस रफीक को हिमाचल भेज दिया गया। 

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से ताल्लुक रखने वाले दो न्यायाधीशों की पदोन्नति हुई है। प्रशासनिक न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव को कोलकाता हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वहीं जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को तेलंगाना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है। सतीश चंद्र शर्मा का हाल ही में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से कर्नाटक हाई कोर्ट में ट्रांसफर हुआ था।