धार में मुख्यमंत्री ने किया मिशन ग्रामोदय का शुभारंभ, 1.5 लाख परिवारों का गृह प्रवेश

मध्य प्रदेश में 2 हज़ार खेल मैदानों और 634 पंचायत भवनों का लोकार्पण, क्या पंचायत चुनाव में मिलेगा इन कदमों का फ़ायदा, क्या कृषि क़ानूनों और बढ़ती महंगाई से परेशान ग्रामीण मतदाताओं की दूर होगी नाराज़गी

Updated: Mar 19, 2021, 09:39 AM IST

धार में मुख्यमंत्री ने किया मिशन ग्रामोदय का शुभारंभ, 1.5 लाख परिवारों का गृह प्रवेश
Photo Courtesy : Twitter

भोपाल/धार। मध्यप्रदेश के धार ज़िले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार के मिशन ग्रामोदय का शुभारंभ किया। मिशन ग्रामोदय के अंतर्गत खेल मैदानों और पंचायत भवनों का सीएम द्वारा लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सवा लाख लोगों का गृह प्रवेश कराया गया। गुरुवार को आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी दिल्ली से वर्चुअली जुड़े थे। 

धार ज़िले में मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामोदय योजना के तहत कुल दो हज़ार खेल के मैदानों और 634 पंचायत भवनों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दो हज़ार करोड़ की राशि भी जारी की। इसकी जानकारी खुद सीएम ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की जानकारी साझा करते हुए कहा कि उन्होंने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की वर्चुअल उपस्थिति में डेढ़ लाख लोगों का गृह प्रवेश भी कराया। 

मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ' ‘मिशन ग्रामोदय’ के अंतर्गत मध्य प्रदेश के 1.25 लाख से अधिक प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों का गृह प्रवेश हुआ। कोरोना के चुनौतीपूर्ण समय में भी गरीब कल्याण को समर्पित प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में म.प्र सरकार की यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।'शाह ने आगे कहा, 'मोदी जी की हर योजना विशेषकर PMAY ने देश के गरीबों में नया आत्मविश्वास पैदा किया है जिससे उन्हें सुरक्षा भी मिली है और सम्मान भी।'‘मिशन ग्रामोदय’ के इस गौरवपूर्ण आयोजन व मध्य प्रदेश में गांव-गरीब को सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत श्री शिवराज सिंह चौहान जी को बधाई देता हूँ।

मुख्यमंत्री शिवराज ने अमित शाह के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, वह दिन दूर नहीं है जब हमारे समस्त गरीब नागरिकों के पास रहने के लिए अपनी छत होगी। गाँव-गाँव को मुख्यधारा से जोड़ने व ग्रामीण जनता के जीवन में बुनियादी बदलाव लाने के लिए मिशन ग्रामोदय प्रारम्भ हुआ है। हम प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद और आपके मार्गदर्शन में इसमें अवश्य सफल होंगे।' उन्होंने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हमें आपदा को अवसर में बदलने का मंत्र दिया है। उनकी प्रेरणा और आशीर्वाद से मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना  के क्रियान्वयन में अग्रणी राज्य है। गरीबों को उनका अधिकार दिलाने के लिए हम सदैव कार्यरत हैं। आपकी शुभकामनाएँ पाकर मैं अभिभूत हूँ।

मध्य प्रदेश में जल्द ही नगर निकाय चुनाव होने हैं। इन चुनावों को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है। ऐसे में मिशन ग्रामोदय जैसी योजनाओं को ग्रामीण मतदाताओं को लुभाने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा सकता है। लेकिन कृषि कानूनों से खफा किसानों और बढ़ती महंगाई की मार से बेहाल जनता को क्या ऐसी योजनाओं से लुभाया जा सकता है?