पटवारी भर्ती परीक्षा में धांधली के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों छात्र, इंदौर-भोपाल में बड़ा विरोध प्रदर्शन

इंदौर में नेशनल एजुकेटेड यूथ यूनियन के नेतृत्व में हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स दोपहर करीब 12.30 बजे कलेक्टर ऑफिस का घेराव करने पहुंचे, इस दौरान शहर की ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो गई।

Updated: Jul 13, 2023, 04:39 PM IST

इंदौर/भोपाल। मध्य प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा में धांधली का मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है। प्रदेशभर के लाखों अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। गुरुवार को राजधानी भोपाल और इंदौर में भर्ती परीक्षा में हुए घोटाले के विरुद्ध सड़कों का छात्रों का सैलाब देखने को मिला। इस दौरान अभ्यर्थी "मूंगफली में दाना नहीं, शिवराज हमारा मामा नहीं" के नारे लगाते नजर आए। 

पटवारी और अन्य भर्ती परिक्षाओं में गड़बड़ी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स ने दोपहर करीब 12.30 बजे इंदौर कलेक्टर ऑफिस का घेराव कर दिया। इस घेराबंदी के चलते कलेक्टर ऑफिस इलाके में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई और लंबा जाम लग गया। स्टूडेंट्स ने इस दौरान सरकार से सभी भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी की सीबीआई जांच करने की मांग की। उन्होंने कहा कि कानून बनाकर पेपर लीक के दोषी को उम्रकैद की सजा कराई जाए।

इंदौर में प्रदर्शनकारी छात्र चार घंटे तक सड़क पर ही बैठे रहे। एसडीएम अंशुल खरे ज्ञापन लेने पहुंचे, लेकिन प्रदर्शनकारी कलेक्टर इलैयाराजा टी को ज्ञापन देने की बात कही। प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर ऑफिस के गेट पर 'रघुपति राघव राजा राम' भजन गाया । बोले-कलेक्टर से मिलने के लिए इंतजार करेंगे। जब तक नहीं आएंगे कलेक्टर तब तक ये लड़ाई जारी रहेगी। यहीं बैठे रहेंगे। हम बैरिकेड के बाहर ही रहेंगे, किसी तरह का उपद्रव नहीं करेंगे, लेकिन कोई सुनने तो आए।

छात्रों ने इस दौरान चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पटवारी भर्ती में फर्जीवाड़े की सीबीआई जांच नहीं हुई तो अगली बार सीएम हाउस का घेराव करेंगे। इंदौर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीसिंह चड्‌ढा ने इस मामले में कहा कि भाजपा के शासन काल में मप्र के व्यापमं घोटाले में एक सीरीज और जुड़ गई। भाजपा के विधायक अजब सिंह कुशवाह जिनके एनआरआई कॉलेज के 10 में से 7 ने टॉप किया है, उन्हें 100% नंबर आए हैं यह कैसे संभव है।

इधर, राजधानी भोपाल में भी कर्मचारी चयन मंडल के सामने बड़ी संख्या में पटवारी अभ्यर्थी जमा हुए। पटवारी परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए 400 से ज्यादा अभ्यर्थी दफ्तर के गेट पर बैठ गए। मध्य प्रदेश बेरोजगार संघ के वाइस प्रेसिडेंट अजय पांडे ने कहा, 2017 के बाद से लगातार समस्याएं हो रही हैं। हमने शांतिपूर्ण तरीके से कलेक्टर को आवेदन दिया है। सात दिन का समय दिया है। अगर इस मामले में जांच नहीं हुई, तो हम एक सप्ताह बाद जंबूरी मैदान पर आंदोलन करेंगे। हम भोपाल से दिल्ली तक जाएंगे।