डॉक्टर की लापरवाही के चलते आदीवासी महिला की गई जान, नसबंदी के दौरान पेट में भर गया खून 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पोहरी जिला स्वास्थ्य केंद्र में नस बंदी के ऑपरेशन के बाद एक आदीवासी महिला की मौत हो गई। 

Updated: Feb 14, 2023, 10:20 AM IST

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पोहरी जिला स्वास्थ्य केंद्र में नस बंदी के ऑपरेशन के बाद एक आदिवासी महिला की मौत हो गई। परिजनों ने डॉक्टर पर लगाया लापरवाही का आरोप। 

दरअसल, 17 दिसंबर 2022 को पोहरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी ऑपरेशन कैंप लगाया गया था। कैंप के दौरान ग्राम डांगबर्बे निवासी कौशल्या पत्नी के नसबंदी डा. पीके खरे द्वारा की गई थी। ऑपरेशन के बाद से ही महिला की हालत ख़राब होती चली गई। बिगड़ते हालात को देखते हुए उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां महिला का परीक्षण करने के बाद ही उसे मृत घोषित कर दिया। 

महिला के परिजनों ने डा. पीके खरे पर आरोप लगाया कि ऑपरेशन के दौरान ही डॉक्टर से लापरवाही हुई है। परिजनों के आरोप के कारण स्वास्थ्य विभाग ने महिला का पोस्टमॉर्टम डाक्टरों के पैनल से करवाया। पोस्टमॉर्टम में डाक्टरों ने पाया कि नसबंदी आपरेशन के दौरान महिला की रिट्रो पौट्रोनियल (रक्त वाहिका) में चोट के कारण उसके पेट में अत्यधिक मात्रा में रक्त रिसाव हुआ और वह महिला के पेट में भर गया, और यही महिला के मौत का कारण बना। 


पुलिस ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर पाया कि महिला की नसबंदी करने वाले चिकित्सक डा. पीके खरे ने ऑपरेशन के दौरान लापरवाही बरती, जिसके चलते महिला की मौत हुई। इसी आधार पर पुलिस ने घटना का मर्ग कायम कर डॉक्टर खरे के खिलाफ धारा 304ए के तहत हत्या का प्रकरण कायम कर लिया है।