Sawan shivratri 2020 : क्षिप्रा में पवित्र स्नान और पूजा की पाबंदी

सोमवती और हरियाली अमावस्या पर श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे स्नान, शनिवार से लेकर सोमवार तक लॉकडाउन, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टर ने पवित्र स्नान पर लगाई रोक

Publish: Jul-18, 2020, 11:48 PM IST

Sawan shivratri 2020 :  क्षिप्रा में पवित्र स्नान और पूजा की पाबंदी

उज्जैन। बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टर आशीष सिंह ने आगामी सोमवती एवं हरियाली अमावस्या के मौके पर शिप्रा नदी में स्नान पर रोक लगा दी है। सोमवार 20 जुलाई को सोमवती अमावस और हरियाली अमावस का दुर्लभ संयोग है। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिप्रा नदी के सभी घाटों पर डुबकी लगाने आते हैं। इस आदेश के अनुसार धार्मिक स्थलों पर एक समय में पांच से अधिक लोग जमा नहीं हो सकते हैं। वहीं उपासना स्थलों पर फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग गाइड लाइन का पालन करना जरूरी होगा ।

शिप्रा नदी के घाटों के किनारे जाना भी प्रतिबंधित  

कोरोना के मद्देनजर वहीं शिप्रा नदी के घाटों के किनारे जाना भी प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है। आदेश का उल्लंघन करने पार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पूरे प्रदेश की तरह ही उज्जैन में भी शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक टोटल लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान बन्द रहेंगे। लोगों के मॉर्निंगवॉक नहीं कर सकेंगे, वहीं सभी किराना, फल, सब्जी की दुकानें भी नहीं खुलेंगी।

यह रोक आपातकालीन चिकित्सा, इमरजेंसी ड्यूटी, मेडिकल दुकान, अस्पताल, दूध,पेपर बांटने वाले तथा मीडियाकर्मियों पर लागू नहीं होगा। वहीं बाबा महाकालेश्वर भगवान की अगली दो सवारियां अपने निर्धारित रूट अनुसार ही निकलेंगी।

घर पर ही मनाएं त्योहार, जुलूस की नहीं है परमीशन

कलेक्टर के आदेशानुसार धार्मिक कार्य और त्यौहार का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर नहीं किया जायेगा। लोगों को घर पर ही त्योहार मनाने की हिदायत दी गई है। किसी भी तरह के धार्मिक जुलूस या रैली के आयोजन पर रोक रहेगी। लोगों को सलाह दी गई है कि सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी की स्थापना नहीं करें। केवल अपने-अपने घरों में पूजा,उपासना करें।