डांस विभाग का HOD रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, PHD की थीसिस अप्रूव करने के बदले मांगे थे 51 हजार

ग्वालियर के विजयराजे सिंधिया कॉलेज के प्रोफेसर बीडी माणिक को EOW ने 10 हजार रुपए लेते पकड़ा, दिल्ली निवासी छात्र की PHD थीसिस अप्रूव करने के बदले तीन किस्तों में ले रहा था घूस, पहली किस्त लेते गिरफ्तार

Updated: Dec 22, 2021, 01:37 PM IST

डांस विभाग का HOD रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, PHD की थीसिस अप्रूव करने के बदले मांगे थे 51 हजार
Photo Courtesy: free press

ग्वालियर। शिक्षक पर रिश्वतखोरी का आरोप लगा है। ग्वालियर के एक कॉलेज के प्रोफेसर को EOW की टीम ने 10 हजार रुपए की घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। प्रोफेसर बीडी माणिक ने एक रिसर्च स्कॉलर से PHD की थीसिस अप्रूव करने की एवज में 51 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। ये रकम तीन किश्तों में देना तय हुआ था। प्रोफेसर ने छात्र को पहली किश्त लेकर अपने घर बुलाया था। छात्र ने इसकी शिकायत EOW में कर दी। जिसके बाद पूरी प्लानिंक के तहत जैसे ही छात्र ने प्रोफेसर को पैसे दिए EOW ने दस्तक दी औऱ उसे गिरफ्तार कर लिया।

दिल्ली निवासी रिसर्च स्कॉलर अवनीश कुमार की शिकायत पर EOW ने यह कार्रवाई की है। प्रोफेसर ने फरियादी छात्र से कहा था कि अगर थीसिस अप्रूव करवानी है तो 51 हजार लगेंगे। जब फरियादी ने कहा कि वह पैसे देने में सक्षम नहीं है तो प्रोफेसर ने ही उसे किश्तों में पैसे चुकाने को कहा था। इसके बाद छात्र ने इसकी रिकॉर्डिंग EOW को दे दी और केस दर्ज करवा दिया।

रिश्वत लेते पकड़े जाने पर प्रोफेसर की किरकिरी हो रही है। लेकिन प्रोफेसर साहब को अपने किए का कोई पछतावा नहीं है। प्रोफेसर बीडी माणिक स्थानीय विजयराजे सिंधिया महाविद्यालय में डांस डिपार्टमेंट के HOD हैं। वे कहने को तो जिले की जानी मानी हस्ति हैं, उन्हें उनके नृत्य और  संगीत के हुनर के लिए क्षेत्रीय और राज्य स्तर के कई आयोजनों में सम्मानित किया जा चुका है।