इंदौर में मेट्रो का इंतजार खत्म, गांधीनगर डिपो पर 100 मीटर चले तीन कोच

इंदौर मेट्रो का ट्रायल रन सितंबर में किया जाना है, जिसकी तैयारी शुरु हो चुकी हैं। देर रात मेंट्रो के तीन कोच इंदौर पहुंचे थे जिन्हें आज गांधीनगर डिपो पर उतारा गया।

Updated: Aug 31, 2023, 04:00 PM IST

Image courtesy- Twitter
Image courtesy- Twitter

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के लोगों ने मेंट्रो के लिए बहुत लंबा इंतजार किया है। 4 साल के लंबे इंतजार के बाद अब जाकर इंदौर के लोगों को आखिरकार मेंट्रो की सौगात मिल गई है। कल रात मेट्रो के तीन कोच इंदौर पहुंचे जिन्हें आज गांधीनगर डिपो पर उतार कर 100 मीटर चला कर देखा गया। सभी कोचों को आपस में जोड़ कर डिपो पर ही रखा जाएगा। 14 सितंबर को इसका ट्रायल रन होगा।

यह कोच सात दिन पहले ट्रक में लोड होकर गुजरात के सांवली से चले थे कोच का वजन भारी होने के कारण ट्रक बहुत धीमें आए इसलिए समय लग गया। इंदौर पहुंचने के बाद इन्हें आज गांधीनगर डिपो पर उताकर कुछ दूरी तक चला गया। 14 सितंबर को मेट्रो का ट्रायल रन संभावित है। ट्रायल रन में गांधीनगर से टीसीएस चौराहे तक 5.9 किलोमीटर की दूरी तय करेगी मेंट्रो। इस रूट पर 5 स्टेशन पड़ेगीं। अभी इन कोचों को गांधीनगर डिपो पर ही ढंककर रखा जाएगा। 

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट इंदौर में कोच पहुंचने पर ट्वीट (एक्स) पर लिखा कि ‘इंदौर में मेट्रो का सपना साकार होने की दिशा में आज एक और उपलब्धि मिली है। गांधी नगर डिपो में पहली रोलिंग स्टॉक ट्रेन का आगमन हुआ है सितंबर में मेट्रो का ट्रायल रन प्रस्तावित है।’ 

हालांकि जिन स्टेशनों से ट्रायल रन के दौरान मेट्रो गुजरेगी वहां अभी एक्सलेटर, सिविल आदि का काम जारी है। इसके अलावा कई स्टेशनों पर अभी प्लेटफॉर्म भी नहीं बने हैं इसका कारण मेट्रो का शुरुआती काम बहुत धीमे होना है। वहीं सरकार का दावा है कि जून 2024 तक गांधी नगर से रेडीसन चौराहे तक 17 किमी का पहला रूट चालू हो जाएगा।

बता दें इंदौर मेट्रो परियोजना के तहत 2019 में मेट्रो का निर्माण काम चालू हुआ था। जो अभी अपनें अंतिम पड़ाव में है। इंदौर में कुल मेट्रो रूट की लंबाई 31 किमी है। यह प्रोजेक्ट 7500 करोड़ रुपए में पूरा होगा। सरकार का दावा है कि अगले साल जून में आम लोगों के लिए मेट्रो सेवा शुरु हो जाएगी।