गर्मी से झुलसते मध्य प्रदेश के तापमान में राहत, सीहोर में बारिश और ओले

MP में बीते 24 घंटे में बदला मौसम का मिज़ाज, सीहोर में गिरे ओले तो कहीं राहत भरी बूंदों ने तपती गर्मी में कराया नरमी का एहसास

Updated: May 02, 2022, 09:55 PM IST

गर्मी से झुलसते मध्य प्रदेश के तापमान में राहत, सीहोर में बारिश और ओले
Photo Courtesy: bhaskar

भोपाल। अप्रैल महीने में तेज गर्मी से तप रहे मध्य प्रदेश को मई महीने के पहले दिन थोड़ी राहत मिली है। रविवार को दिनभर तेज गर्मी रही और रात होते-होते मौसम ने करवट ले ली। कुछ जिलों में तेज बारिश हुई, तो कहीं हल्की बारिश ने लोगों को राहत की सांस दी है। सीहोर के शाहगंज क्षेत्र में ओले गिरे।

यह भी पढ़ें: सर्किट हाउस में सोते वक्त मंत्रीजी को चूहे ने काटा, सांप के डंसने की शंका में तबियत बिगड़ी

भोपाल में सोमवार सुबह हल्की बारिश हुई। इंदौर में रविवार को तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि शाम को हल्के बादल छा गए। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिन ऐसी स्थिति बनी रह सकती है।

छिंदवाड़ा जिले में दिनभर गर्म हवाएं चलती रहीं। दोपहर का तापमान 43 डिग्री रहा और शाम को भी राहत नहीं मिली। वहीं नर्मदापुरम में तेज आंधी चली, ग्रामीण अंचल में 15 से 20 मिनट तेज बारिश हुई जिससे समर्थन मूल्य केंद्रों पर रखा गेहूं पानी में भीग गया।

यह भी पढ़ें: MP में अनोखी लव स्टोरी, पूर्व सरपंच ने एक ही मंडप में तीन प्रेमिकाओं से रचाया ब्याह

गुना में दिनभर गर्म हवाएं चलने के बाद मौसम ने मूड बदला और रात 9 बजे के करीब हल्की बूंदाबांदी हुई। सीहोर में दोपहर को ही मौसम ने अपना मिज़ाज बदल लिया, शाहगंज इलाके में ओले गिरे और कुछ जगहों पर बारिश भी हुई। 

ग्वालियर में तेज धूप के साथ दिन की शुरुआत हुई, शाम को आंधी चली और बादल छाए रहे। यही हाल पचमढ़ी का रहा। दिनभर हीट वेव चली, शाम को आंधी आने के साथ-साथ तेज बारिश हुई। सागर में दोपहर के समय बादल छाए रहे, तेज हवाएं चली, कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। वहीं सतना जिले के कोटर तहसील क्षेत्र के बिहरा में तेज बारिश हुई तो कुछ जगहों पर आंधी चली और हल्की बूंदाबांदी हुई। 

यह भी पढ़ें: समय पर एंबुलेंस आ जाती तो बच जाती दो लोगों की जान, संजीवनी एंबुलेंस सेवा पर दिग्विजय सिंह ने उठाए सवाल

मौसम के बदलने के पीछे की वजहों में प्रशांत महासागर में ला-नीना का सक्रिय होना और बंगाल की खाड़ी में प्रेशर बेल्ट का बनना है। पाकिस्तान से आ रही हवाओं से बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के कारण नमी आ रही है, इसी वजह से कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है। 

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि, 5 मई तक कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। भोपाल में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। इंदौर में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं अगले 24 घंटो में सागर, ग्वालियर, विदिशा, दमोह, रायसेन, चंबल और देवास, अनूपपुर, डिंडौरी, सिवनी और छिंदवाड़ा में बूंदाबांदी हो सकती है।