मोदी-शिवराज मौन क्यों, तोमर को केंद्रीय कैबिनेट से बर्खास्त करें, वायरल वीडियो मामले में कांग्रेस हमलावर

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि काले धन का झुनझुना तो बहुत बजाते हैं मोदी जी, इस काले धन पर चुप्पी क्यों? इस पर कब प्रहार करेंगे? भ्रष्टाचार पर भ्रमित करने वाले प्रधानमंत्री अपनी पार्टी में हो रहे इस व्यापक भ्रष्टाचार पर चुप्पी तोड़ कर ED कब भेजेंगे?

Updated: Nov 06, 2023, 01:40 PM IST

भोपाल। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर का एक सनसनीखेज वीडियो लीक हुआ है। इस वीडियो में वे किसी व्यक्ति से करोड़ों रुपए के लेनदेन की बात कर रहे हैं। चुनाव से ठीक पहले कृषि मंत्री तोमर के बेटे का वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस हमलावर है। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से भी इस बात की शिकायत की है। साथ ही पूछा है कि इसपर पीएम मोदी और सीएम शिवराज चुप क्यों हैं? कांग्रेस ने नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय कैबिनेट से बर्खास्त करने की मांग की है।

बता दें कि वायरल वीडियो में भाजपा के केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर का लखनऊ के एक बिचौलिए के ज़रिए माइनिंग कारोबारियों से करोड़ों रुपये लेने के लिए मल्टीपल बैंक अकाउंट के बंदोबस्त की जाँच करते हुए सुने जा सकते हैं। एक बिचौलिया उनसे अलग अलग बैंक खातों के डिटेल भी माँगते हुए दिखाई दे रहा है। उल्लेखनीय है कि नरेंद्र सिंह तोमर 2014 से 2019 के बीच केंद्रीय इस्पात और खनन मंत्री रह चुके हैं और विधानसभा चुनाव में मुरैना की दिमनी सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: आस्था और विश्वास के साथ खुशहाल मध्य प्रदेश बनाने के लिए संकल्पित, कमलनाथ ने दिए 11 वचन

वायरल वीडियो में किसी त्यागी सरनेम वाले RBI के रिटायर्ड कमिश्नर के माध्यम से किसी पार्टी के 100 करोड़ देने की बात हो रही है। किसी हरप्रीत गिल और DHL नाम की फर्म के संचालक से पैसे लेने की बात भी है। बिचौलिया देवेंद्र को कभी गुरुजी, कभी भैया कहकर संबोधित कर रहा है। बातचीत में रोहित भैया नाम के किसी शख्स को पैसे भेजने की बात आती है। राजस्थान-पंजाब की एक पार्टी जिसे ट्रेडिंग फर्म और माइनिंग कारोबारी बताया गया है, उससे 39 करोड़ की डील हो रही है, जिसमें 18 करोड़ पहले आ जाने और बाद में 21 करोड़ और देने की बात हो रही है। बातों से ऐसा प्रतीत होता है कि यह पैसा मोहाली के कोई लैंड व्यापारी के माध्यम से आएगा।

इस वायरल वीडियो में बिचौलिया किसी पार्सल का भी ज़िक्र कर रहा है जिसको दिल्ली एयरपोर्ट पर देवेंद्र तोमर की पत्नी के नाम पहुँचाया गया। इसमें दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग का पता और पासपोर्ट की जानकारी मांगे जाने की बात होती है। देवेंद्र कहते हैं कि पासपोर्ट की जानकारी भेज दी है, पते का प्रूफ कृष्णा मेनन मार्ग के बजाए उनके खुद के घर का है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के ठीक सामने वाले बंगले 3, कृष्ण मेनन मार्ग में रहते हैं। 

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से पूछा है कि आख़िर यह कौन से पैसे हैं? किससे लेने हैं? क्यों लेने है? इन पैसों का क्या होगा? कांग्रेस ने कहा, 'एक बात तो साफ़ है यह पैसा मध्य प्रदेश की जनता का है, यहाँ के किसानों का है, बेरोज़गार युवाओं का है, यहाँ की महिलाओं का वो हक़ है जिसे लूट कर तोमर और उनके परिवार वाले संभवतः अपनी तिजोरियाँ भर रहे हैं। मोदी जी को ED-ED खेलने का बड़ा शौक़ है, लेकिन यहाँ सैकड़ों करोड़ों रुपये की रिश्वत की बात होती दिख रही है यहाँ ED, CBI और इनकम टैक्स को मानो साँप सूंघ गया हो।'

कांग्रेस प्रवक्ता ने आगे कहा, 'चुनाव के दौरान ऐसा वीडियो और भी बड़ी शंका पैदा करता है। यह काला धन कहाँ लगाया गया है। चुनाव आयोग को इस वीडियो का संज्ञान लेकर इसकी सत्यता स्थापित कर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। नरेंद्र सिंह तोमर केंद्र की मोदी सरकार में एक बेहद ताकतवर मंत्री हैं। उन्हीं की नाक के नीचे 3 काले कृषि क़ानूनों का विरोध करते हुए 750 किसान शहीद हुए थे, और उनके कान पर जू तक नहीं रेंगी थी। बल्कि वो तो किसानों को मवाली कहने से भी नहीं कतराये थे। तो ऐसे बड़े बाप के मनबढ़ बेटे आख़िर किससे पैसे की बात कर रहे हैं, यह पैसा किस लिए दिया जा रहा है, इसके बदले कौन से क़ानून बनाये जा रहे हैं, यह जो साफ़ घूस प्रतीत हो रही है इसका इस्तेमाल कहाँ किया गया है? और यह तो बाद कुछ ही वीडियो सामने आये हैं, ना जाने कितनी और घूस ली गई होगी?'

यह भी पढ़ें: महादेव बेटिंग ऐप पर केंद्र सरकार ने लगाया बैन, सीएम भूपेश बोले- केंद्र को अब होश आया है

श्रीनेत ने आगे कहा, 'मोदी जी काले धन का झुनझुना तो बहुत बजाते हैं मोदी जी, इस काले धन पर चुप्पी क्यों? इस पर कब प्रहार करेंगे? भ्रष्टाचार पर भ्रमित करने वाले प्रधानमंत्री अपनी पार्टी में हो रहे इस व्यापक भ्रष्टाचार पर चुप्पी तोड़ कर ED कब भेजेंगे? 
आज सवाल यह है कि इस भ्रष्टाचार के तार कहाँ तक जुड़े हैं? एक अकेला लड़का मध्यप्रदेश में इतना बड़ा गोरखधंधा तो नहीं चला सकता। तो इसमें कहाँ तक प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं? किस किस केंद्रीय मंत्री की साँठ गाँठ है? क्या प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री इतने बड़ी घूसख़ोरी से अनभिज्ञ हैं, क्या उनको इसकी जानकारी ही नहीं?'

कांग्रेस की मांग

* चुनाव आयोग इस वीडियो का संज्ञान लेकर त्वरित कार्रवाई करे।

* इस प्रकरण की सुप्रीम कोर्ट से रिटायर्ड जज द्वारा ज्यूडिशियल इनक्वायरी हो।

* जब तक इस मामले की जाँच हो, तब तक नरेंद्र सिंह तोमर को मंत्रीपरिषद से बर्खास्त किया जाये।

* मनी लाउंड्रिंग का केस रजिस्टर करके तुरंत ED अपनी जाँच शुरू करे।

* बातों से साफ़ है कि यह काला धन है तो income tax अपनी कार्यवाही तुरंत शुरू करे और मामले की गंभीरता को देखते हुए CBI बिना वक़्त बर्बाद किए जाँच बैठाये।

* भारतीय जनता पार्टी, शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने बड़े भ्रष्टाचार पर अपनी चुप्पी तोड़ कर राज्य और देश को जवाब दें।

* नरेंद्र सिंह तोमर बेहद ताकतवर व्यक्ति हैं, उनके लड़के की गिरफ़्तारी हो जिससे निष्पक्ष जाँच हो सके।