मध्यप्रदेश में शीतलहर का कहर, नौगांव, दतिया, ग्वालियर में 4 डिग्री तक पहुंचा न्यूतम तापमान

ग्वालियर-चंबल में 24 घंटे में 6 डिग्री से ज्यादा लुढ़का पारा, भोपाल, इंदौर में सबसे सर्द रही रातें, शीतलहर ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

Updated: Dec 18, 2021, 07:42 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

भोपाल। मध्यप्रदेश के अधिकांश जिलों में इनदिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के ग्वालियर चंबल, सागर, भोपाल, इंदौर संभागों के जिलों में लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि इनदिनों देश के उत्तरी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का दौर जारी है। इस जिसकी वजह से वहां बर्फीली हवाएं चल रही हैं। यही वजह के कि देश के कई राज्यों का पारा गिरने लगा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ रहा है। 

उत्तर की ओर से आ रही सर्द हवाओं की वजह से भोपाल, इंदौर, सागर, सिवनी, ग्वालियर, नौगांव और गुना में शीत लहर चल रही है। जिसकी वजह से लोगों को दिन में भी तेज ठंड का अहसास हो रहा है। वहीं सबसे कम तापमान ग्वालियर में 4.2 डिग्री, नौगांव 4,0 डिग्री, दतिया में 4.0 डिग्री, खजुराहो 7.0 डिग्री, टीकमगढ़ में 7.0 डिग्री, सिवनी में 9.0 डिग्री,  राजधानी भोपाल में 10.0 और इंदौर में 11.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। इन दो शहरों में पहली बार सीजन की रातें इतनी सर्द रहीं।

 मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी भी जारी की है। जिसकी वजह से कोहरा छाने की आशंका है। वहीं लोगों को सर्दी से बचने और अपनी सेहत का ख्याल रखने की सहाल दी गई है। वहीं इस मौसम में लोगों को सांस की बीमारियां और सर्दी खांसी को हल्के में न लेने की सलाह दी गई है। भोपाल, रीवा, जबलपुर, ग्वालियर समेत अन्य जिलों में भी नगर निगम की ओर से रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और कुछ अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है।