24, 25 और 26 फरवरी को रायपुर में होगा कांग्रेस का 85वां प्लेनरी सेशन, इन 6 मुख्य विषयों पर होगा फोकस

फरवरी महीने में रायपुर में जुटेंगे देशभर के कांग्रेस दिग्गज, पूर्ण अधिवेशन की तारीख तय, छत्तीसगढ़ कांग्रेस को मिली मेजबानी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया किन विषयों पर होगी चर्चा

Updated: Jan 02, 2023, 08:44 AM IST

रायपुर। कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन इस साल फरवरी के आखिरी हफ्ते में होगा। इस बार मेजबानी का मौका छत्तीसगढ़ कांग्रेस को दिया गया है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोमवार को इस बात की आधिकारिक जानकारी दी है। उन्होंने एआईसीसी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस प्लेनरी सेशन में सीडब्ल्यूसी मेंबर्स का भी चुनाव होगा।

केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, 'कांग्रेस का 85वां प्लेनरी सेशन 24, 25 और 26 फरवरी को रायपुर में होगा। इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में 6 विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी। इसमें राजनीतिक आर्थिक, इंटरनेशल अफेयर्स, किसान और कृषि, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, युवा, शिक्षा और रोजगार शामिल है।

केसी वेणुगोपाल के मुताबिक इस सत्र में संवैधानिक संशोधन होगा और कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के सदस्यों का चुनाव भी किया जाएगा। बता दें कि बीते 4 दिसंबर को एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में ही संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया पूरा करने के लिए पूर्ण सत्र (Plenary session) आयोजित करने की बात पर सहमति बनी थी और छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल की सहमति से रायपुर में सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया था।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केसी वेणुगोपाल ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी बातचीत की। उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी गांधी मंडपम से शुरू होकर 24 दिसंबर को दिल्ली के लाल किला तक पहुंची। इस दौरान राहुल गांधी ने 3 हजार 122 किलोमीटर का पैदल सफर तय किया। वेणुगोपाल ने बताया कि यात्रा अबतक 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को कवर कर चुकी है। इस दौरान यात्रा ने 49 जिलों से होकर गुजरी है।